field with drone technology

    Loading

    पुणे: पश्चिम महाराष्ट्र (West Maharashtra) के सांगली जिले (Sangli District) के एक किसान, शरद आवटी, आमतौर पर अपने चार एकड़ गन्ने के खेत में ग्रोथ प्रमोटरों (दवा) का स्प्रे करने के लिए लगभग आठ पुरुषों की मदद लेते थे। इसमें उन्हें पूरा दिन लग जाता है। इस बार, उन्होंने एक उद्यमी से एक ड्रोन (Drone) किराए पर लेने का फैसला किया जो उनके लिए काफी अनुकूल साबित हुआ। आवटी ने कहा कि इस फैसले से न केवल छिड़काव का समय काफी कम हो गया, बल्कि उनके पैसे भी बच गए।  कुल मिलाकर, काम खत्म करने में सिर्फ दो घंटे लगे। इसके अलावा, रसायन का उपयोग भी कम ही हुआ।  

    किसान ने कहा कि यदि उन्हें शारीरिक श्रम करना होता, तो एक एकड़ में छिड़काव की कुल लागत लगभग 780 रुपए आती, जबकि ड्रोन ऑपरेटर 700 रुपए प्रति एकड़ चार्ज करते हैं। 

    सांगली में किसानों ने किया नई तकनीक का स्वागत

    केंद्र सरकार द्वारा कृषि गतिविधियों के लिए ड्रोन के उपयोग की अनुमति देने के एक साल बाद, कई इनपुट और बीज कंपनियां यह सुनिश्चित करने के लिए कमर कस रही हैं कि इन मशीनों को कृषि के लिए अनुकूल बनाया जाए। ग्रामीण सांगली में एक मूक क्रांति पहले से ही चल रही है, जिसमें गन्ना उत्पादकों ने नई तकनीक का उत्साहपूर्वक स्वागत किया है।  मूल रूप से राजारामबापू पाटिल सहकारी चीनी मिल द्वारा शुरू की गई, इस इलाके में ड्रोन सेवाएं अब व्यक्तिगत उद्यमियों द्वारा कीटनाशकों, खरपतवारनाशी और ग्रोथ प्रमोटर के छिड़काव के लिए उपलब्ध कराई जा रहीं हैं। इस तकनीक के उपयोग के बाद प्रारंभिक परिणाम लाभदायक लग रहे हैं। 

    नर्सरी पर ड्रोन का प्रयोग सफल रहा

    मिल के प्रबंध निदेशक रामचंद्र डी. माहुली ने कहा कि उन्होंने 2020 में प्रौद्योगिकी के साथ प्रयोग करने का फैसला किया।  इसके बाद, मिल ने एक ड्रोन लिया और एक कर्मचारी को इसके परिचालन सम्बन्धी प्रशिक्षण के लिए भेजा। बाजार में उतरने से पहले, पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर मिल द्वारा बनाए गए बीज भूखंडों और नर्सरी पर ड्रोन का प्रयोग किया गया।  उन्होंने कहा कि तकनीकी के फायदेमंद होने के पूर्णतया भरोसे के बाद, दिसंबर 2020 में ही उन्होंने अपने किसानों के लिए इस सेवा को खोलने का फैसला किया। 

    फुल चार्ज कर 15-26 एकड़ के बीच स्प्रे कर सकते हैं

    माहुली ने बताया कि ड्रोन का परिचालन मुश्किल नहीं था।  किसान रसायन प्रदान करता है और मिल ड्रोन को पायलट और सह-पायलट के साथ खेत में भेजती है। सह-पायलट ड्रोन में निर्देशांक में फीड करता है, स्प्रेयर को वांछित रसायन के मिश्रण के साथ 10 लीटर आसुत जल के साथ फिट किया जाता है और ऑपरेशन शुरू होता है। एक बार बैटरी चार्ज करने से 15-26 एकड़ के बीच स्प्रे किया जा सकता है।  उन्होंने कहा कि ड्रोन चार मिनट में एक एकड़ में छिड़काव कर सकता है।