पुणे के कोरेगांव पार्क में इतने करोड़ रुपए की बिजली  चोरी का हुआ खुलासा, महावितरण ने लगाया जुर्माना

    Loading

    पुणे: कोरेगांव पार्क (Koregaon Park) स्थित वाणिज्यिक बिजली ग्राहक द्वारा मीटर में छेड़छाड़ कर 3 लाख 37 हजार 215 यूनिट बिजली की चोरी (Electricity Theft) की। जिसका पर्दाफाश महावितरण (Mahavitaran) के उड़न दस्ते ने किया। जिसके बाद में उन्हें 1 करोड़ 27 लाख 50 हजार का बिजली बिल का भुगतान करना होगा।

    पुणे प्रादेशिक विभाग के संचालक अंकुश नाले ने बिजली चोरी के विरोध में मुहिम चलाने का आदेश  दिया था। उनके द्वारा चलाए गए इस जांच मुहिम के बाद यह मामला उजागार हुआ । जांच  में पता चला कि बिजली मीटर के सील साथ छेड़छाड़ कर मीटर में वास्तविक बिजली की खपत को कम  रिकार्ड करने के  लिए  के मीटर में रेजिस्टेंस लगा दिया था। जिसके कारण मीटर में 79 प्रतिशत कम रिकार्ड होते थे।

    20 किलोवाट से अधिक बिजली खपत वाले ग्राहकों की सूची पेश करें

    इन बिजली ग्राहकों को 1 करोड़ 27 लाख 50 हजार रकम के बिल दिए गए हैं। इस बिल को चुकता करने के बाद 6.6 लाख रुपए का दंड शुल्क भी ग्राहक ने भर दिया है। प्रादेशिक निर्देशक ने एक पत्रक द्वारा 20 किलोवाट और उससे अधिक बिजली खपत करने वाले ग्राहकों की सूची बनाकर रिपोर्ट पेश करने को कहा है। 

    आगे भी जारी रहेगी बिजली चोरी के खिलाफ मुहिम

    महावितरण की सख्त मुहिम के चलते ही मीटर में छेड़छाड़ कर बिजली चोरी करने के मामले पकड़े जा रहे हैं। प्रादेशिक संचालक के निर्देश पर पुणे, सांगली, सातारा, सांगली और कोल्हापुर जिले में बिजली चोरी के खिलाफ विशेष मुहिम चलाई जा रही है। आगे भी यह मुहिम इसी तरह से जारी रहेगी।