voting
EVM मशीन (फ़ाइल फोटो )

    Loading

    पिंपरी: ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर स्थानीय महानगरपालिकाओं के आम चुनाव (Municipal Election) को लेकर अनिश्चितता के बीच राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की मरम्मत के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया है।  इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया कंपनी के तकनीशियनों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। ईवीएम (EVM) की मरम्मत (Repair) का स्थान सुरक्षित और जनता के संपर्क से दूर होना चाहिए। राज्य चुनाव आयोग के उपायुक्त अविनाश सनस ने राज्य के सभी महानगरपालिका कमिश्नर को स्पष्ट आदेश दिया है। यह आदेश पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका को मिल गया है। पुणे में पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका की 627 कंट्रोल यूनिट की मरम्मत की जाएगी।

    बृहन्मुंबई, ठाणे, उल्हानगर, कल्याण-डोंबिवली, मीरा भायंदर, भिवंडी-निजामपुर, पनवेल, नवी मुंबई, पुणे, पिंपरी-चिंचवड़, सांगली-मिराज-कुपवाड़, सोलापुर, कोल्हापुर, नगर, जलगांव, धुले, मालेगांव, अमरावती, अकोला, आयोग ने लातूर, औरंगाबाद, नागपुर और चंद्रपुर के 23 महानगरपालिका कमिश्नरों को वोटिंग मशीनों की मरम्मत का निर्देश दिया है। महानगरपालिका के पास मौजूद सभी वोटिंग मशीनों की जांच और मरम्मत की जाएगी। इसके लिए महानगरपालिका को अपनी वोटिंग मशीनों को वोटिंग मशीनों की मरम्मत के लिए नामित महानगरपालिका कार्यालय में जमा करना चाहिए। सही वोटिंग मशीन फिर से अपने कब्जे में लेने चाहिए। 

    मरम्मत स्थल सुरक्षित होना चाहिए

    इलेक्ट्रानिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया कंपनी द्वारा तकनीशियन उपलब्ध कराए जाएंगे।  इन तकनीशियनों की जानकारी के लिए EMSD प्रभाकर रेड्डी से संपर्क करें। महानगरपालिका से नियंत्रण इकाइयों की संख्या का सत्यापन किया जाना चाहिए। प्रति नियंत्रण इकाई दो आंतरिक बैटरी आयोग के कार्यालय से ले जाया जाना चाहिए। आगामी आम चुनावों को देखते हुए, दोषपूर्ण नियंत्रण इकाई के साथ-साथ बैलेट यूनिट को भी ठीक करना अनिवार्य है। इसलिए रिपेयर प्रोग्राम टेक्नीशियन के उपलब्ध होते ही तुरंत काम शुरू किया जाए। महानगरपालिका इन तकनीशियनों के आवास और स्थानीय यात्रा की व्यवस्था करें। मरम्मत कार्यक्रम उपयुक्त स्थानों पर आयोजित किए जाने चाहिए। सभी मरम्मत एक ही स्थान पर की जानी चाहिए।  मरम्मत स्थल सुरक्षित होना चाहिए और जनता के संपर्क में नहीं होना चाहिए। मरम्मत कार्यक्रम में ‘क्लॉक एरर’ नियंत्रण इकाई की मरम्मत प्राथमिकता होनी चाहिए।  इसके अलावा, किसी भी अन्य दोष की मरम्मत एक तकनीशियन द्वारा की जानी चाहिए। अनुचित बैले इकाइयों की भी मरम्मत की जानी चाहिए।

    ई-मेल आईडी भी किया जारी

    इन सभी संशोधनों का उपयुक्त अभिलेख तैयार कर प्रमाणित कर आयोग को प्रस्तुत किया जाना चाहिए जिसके आधार पर आयोग ईएलआईएल कंपनी को भुगतान कर सकेगा। इन वोटिंग मशीनों की मरम्मत के लिए उपयुक्त अधिकारियों और कर्मचारियों की नियुक्ति की जानी चाहिए। उनके संपर्क नंबर आयोग को दिए जाने चाहिए। मरम्मत कार्यक्रम के तहत कोई परेशानी हो तो आयोग की शीतल चव्हाण से संपर्क करें। sheetal.chavan@nic.in, avinash.sanas@nic.in इस आईडी पर ई-मेल भेजने के आदेश चुनाव आयोग ने दिये हैं। 

    पुणे में होगी पिंपरी महानगरपालिका की 627 नियंत्रण इकाइयों की मरम्मत

    मुंबई महानगरपालिका की 1 हजार 84 कंट्रोल यूनिट और 264 बैलेट यूनिट हैं और इसकी मरम्मत मुंबई महानगरपालिका में ही की जाएगी। ठाणे महानगरपालिका में 231 नियंत्रण और 396 बैलेट इकाइयां, उल्हासनगर 730 नियंत्रण, 106 बैलेट इकाइयाँ, कल्याण-डोंबिवली 175 नियंत्रण इकाइयां, भिवंडी-निज़ामपुर 20 नियंत्रण, 102 बैलेट इकाइयां, मीरा भायंदर महानगरपालिका में 107 नियंत्रण और 32 बैलेट इकाइयाँ हैं। इसकी मरम्मत ठाणे महानगरपालिका में की जाएगी। पनवेल 728 कंट्रोल यूनिट, नवी मुंबई महानगरपालिका में 53 कंट्रोल और 4 बैलेट यूनिट हैं और इसकी मरम्मत पनवेल महानगरपालिका में की जाएगी। पुणे महानगरपालिका में 385 बैलेट इकाइयां हैं और पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका में 627 नियंत्रण इकाइयां हैं। इसकी जांच पुणे महानगरपालिका करेगी।  सांगली-मिराज-कुपवाड़ 83 कंट्रोल यूनिट, सोलापुर 1 हजार 119 कंट्रोल और 2 हजार 282 बैलेट यूनिट, कोल्हापुर 20 कंट्रोल, 20 बैलेट यूनिट और इसकी मरम्मत सोलापुर नगर निगम द्वारा की जाएगी। धुले में नगर 104 कंट्रोल और 30 बैलेट यूनिट, जलगांव 48 कंट्रोल यूनिट, धुले 250 कंट्रोल, 220 बैलेट यूनिट और इसका निरीक्षण किया जाएगा। मालेगांव नगर निगम में 770 बैलेट यूनिट हैं और वहां इसकी मरम्मत की जाएगी। अमरावती में 37 बैले यूनिट, अकोला महानगरपालिका के पास 46 कंट्रोल, 63 बैलेट यूनिट हैं और इसकी मरम्मत अकोला में की जाएगी। लातूर में 38 कंट्रोल, 38 बैलेट यूनिट, औरंगाबाद महानगरपालिका में 46 कंट्रोल, 63 बैलेट यूनिट और लातूर में मरम्मत की जाएगी। नागपुर में 134 नियंत्रण, 149 बैलेट इकाइयां और चंद्रपुर महानगरपालिका के पास 4 नियंत्रण और 35 बैलेट इकाइयां हैं जिनकी मरम्मत नागपुर महानगरपालिका की सीमा के भीतर की जाएगी।