Pune Crime Mobile gang

    Loading

    पुणे: पुणे ग्रामीण पुलिस (Pune Rural Police) ने आलेफटा में एक सेल फोन स्टोर में सेंधमारी की जांच कर करने के दौरान अपराधियों के एक अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो सीमा पार नेपाल (Nepal) और बांग्लादेश (Bangladesh) और आगे दक्षिण अफ्रीका में चोरी के फोन बेचते थे। मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार (Arrested) किया है। पुणे शहर से लगभग 90 किलोमीटर दूर पुणे जिले के जुन्नर तहसील के तहत आलेफटा शहर में पिछले साल 5 दिसंबर की सुबह सेल फोन स्टोर में चोरी की सूचना मिली थी। स्टोर से लगभग 13 लाख रुपए मूल्य के 140 सेल फोन, विभिन्न ब्रांडों के डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर और सुरक्षा कैमरों के डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर चोरी होने की सूचना मिली थी।

    आलेफटा थाने के निरीक्षक प्रमोद क्षीरसागर और सहायक निरीक्षक सुनील बडगूजर के नेतृत्व में जांच शुरू की गयी। तकनीकी विश्लेषण और जमीनी स्तर की जानकारी एकत्र करने के साथ क्रॉस रेफरेंस से मिले सुरागों के बाद पुलिस ने मुंबई के पास पालघर जिले के विरार में रहने वाले दो संदिग्धों को पकड़ा। 17 दिसंबर को पुलिस टीम ने इन दो संदिग्धों को राजस्थान के सिरोही से ईश्वरलाल हिम्मतलाल इरागर (32) और राजस्थान के पाली से महावीर जोरसिंह कुमावत (35) को गिरफ्तार किया।

    चोरी का फ़ोन खरीदनेवाला सूरत से अरेस्ट 

    हिरासत में पूछताछ के दौरान पुलिस ने पाया कि इरागर और कुमावत अपने दो साथियों के साथ आलेफटा में दुकान में घुसे थे। आगे की जांच के क्रम में पुलिस ने उस संदिग्ध की पहचान की जिसने इन चोरों से सेल फोन खरीदे थे। जांच के बाद पुलिस सूरत गई। 7 जनवरी को पुलिस ने मामले में तीसरे संदिग्ध को सूरत के चौक बाजार निवासी उवेश अब्दुल सत्तार कपाड़िया (35) को गिरफ्तार किया।

    आरोपियों के साथियों की तलाश जारी 

    तीसरे संदिग्ध की गिरफ्तारी के बाद की जांच से पता चला है कि उसने चोरी किए गए सेलफोन को मुंबई के भिंडी बाजार में एक संदिग्ध को बेच दिया था, जिसने उन्हें अवैध रूप से नेपाल,  बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका में खरीदारों को विभिन्न तरीकों से बेच दिया था। इंस्पेक्टर क्षीरसागर जांच से पता चलता है कि ये रैकेटियर मुख्य रूप से चोरी किए गए सेल फोन को भारत के बाहर बेच रहे थे, क्योंकि तब भारतीय जांचकर्ताओं के लिए सेल फोन को ट्रैक करना मुश्किल हो जाता। उन्होंने कहा कि इन गिरफ्तार संदिग्धों के साथियों की तलाश शुरू कर दी गई है। पुलिस ने गिरफ्तार आरोपियों के पास से चोरी हुए मोबाइल फोन की बिक्री से जमा 12 लाख रुपए कैश बरामद किया है।