Pimpri-Chinchwad

    Loading

    पिंपरी: तत्कालीन पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटिल के तबादले के बाद पिंपरी-चिंचवड शहर में अतिक्रमण फिर गुलजार हो गए हैं। पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) की ओर से प्रत्येक सोमवार को जनसभाओं का आयोजन किया जाता है, ताकि नागरिकों और प्रशासन के बीच सामंजस्य स्थापित किया जा सके और शिकायतों (Complaints) का शीघ्र समाधान किया जा सके। 

    महानगरपालिका के सभी आठ क्षेत्रीय कार्यालयों में जनसंवाद सभा हुई, जिसमें अतिक्रमण विरोधी मुहिम (Anti Encroachment Campaign) को गति देने की पुरजोर मांग की गई। जनसंवाद सभा में 83 नागरिकों ने अपनी शिकायतें और सुझाव प्रस्तुत किए।

    की गई ये शिकायतें

    इन जनसंवाद सभाओं में फुटपाथों और सड़कों पर अतिक्रमण से नागरिकों को परेशानी हो रही है जिससे फुटपाथ दिखाई नहीं दे रहे हैं, आठ तत्काल अतिक्रमण हटाने की मांग की गई। आवारा कुत्तों की रोकथाम, बरसात का पानी सड़क पर आ रहा है, कई स्थानों पर जल निकासी चैनलों का पतन, जिसके कारण समय-समय पर दुर्गंध फैल रही है और स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा हो रहा है। ऐसे ड्रेनेज चैनलों की मरम्मत की जानी चाहिए, बिजली की आपूर्ति के निरंतर व्यवधान के लिए विद्युत प्रणाली को और अधिक कुशल बनाया जाना चाहिए, हर जगह दिशात्मक बोर्ड होना चाहिये, इस बात का ध्यान रखा जाए कि ये बोर्ड पेड़ की शाखाओं से ढके न हों। सड़कों के किनारे खतरनाक पेड़ों की छंटनी की जाए, सड़कों की मरम्मत की जाए, सड़कों पर गड्ढों को भरने का काम पूरा किया जाए। तेज गति से पानी की आपूर्ति पर्याप्त दबाव के साथ की जाए, अवैध नल कनेक्शन लेने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए, नए फुटपाथ बनाए जाएं, अनधिकृत निर्माणों के खिलाफ बेदखली की कार्रवाई की जाए, सड़कों के किनारे स्ट्रीट लाइट लगाई जाए, आदि शिकायतें और सुझाव इस सभा में पेश किए गए।

    आला अधिकारी थे उपस्थित

    मनपा के ए, बी, सी, डी, ई, एफ, सी और एच क्षेत्रीय कार्यालयों में हुई जनसंवाद सभाओं में क्रमशः 20, 11, 7, 10, 10, 2, 12 और 11 नागरिकों ने भाग लिया और अपने विचार प्रस्तुत किए। मनपा के ए, बी, सी, डी, ई, एफ, सी और एच क्षेत्रीय कार्यालयों में हुई जनसंवाद सभाओं की अध्यक्षता मुख्य समन्वय अधिकारी रहे अतिरिक्त आयुक्त उल्हास जगताप, शहर अभियंता मकरंद निकम, जलापूर्ति विभाग के सह शहर अभियंता श्रीकांत सवणे, पर्यावरण विभाग के सह शहर अभियंता संजय कुलकर्णी, सह शहर अभियंता सतीश इंगले, समाज विकास विभाग के उप आयुक्त चंद्रकांत इंदलकर, स्वास्थ्य विभाग के उप आयुक्त अजय चारठाणकर, सहायक आयुक्त प्रशांत जोशी ने की। उनके साथ क्षेत्रीय कार्यालयों के क्षेत्रीय अधिकारी सुचेता पानसरे, अण्णा बोदडे, उमाकांत गायकवाड, राजेश आगले, सीताराम बहुरे, विजयकुमार थोरात के साथ  स्थापत्य, जलनिस्सारण, जलापूर्ति, विद्युत, नगररचना विभागों के कार्यकारी अभियंता, उद्यान, चिकित्सा, स्वास्थ्य, करसंकलन  विभागों के आला अधिकारी उपस्थित थे।