Lok Sabha Elections 2024 Know about Shirur Lok Sabha seat Amol Kolhe and Adhalrao Patil
शिरूर लोकसभा सीट

Loading

नवभारत डिजिटल डेस्क: शिरूर (Shirur) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र पुणे (Pune) जिले में आता है। इसमें पुणे की 6 विधानसभा सीटें जुन्नार, अंबेगांव, खेड़-आलंदी, शिरूर, भोसरी, हडपसर शामिल हैं। यह निर्वाचन क्षेत्र कई कारणों से महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से उल्लेख करना हो तो छत्रपति शिवाजी महाराज (Chhatrapati Shivaji Maharaj) की जन्मस्थली शिवनेरी किला, चौ. शिरूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र शिरूर लोकसभा (Lok Sabha Elections 2024) निर्वाचन क्षेत्र है जिसमें संभाजी महाराज की समाधि, वधु-तुलापुर, ज्ञानेश्वर महाराज की समाधि आलंदी, बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक भीमाशंकर, शहीद राजगुरु की जन्मस्थली राजगुरुनगर जैसे स्थान शामिल हैं। इसके अलावा, हालांकि इस निर्वाचन क्षेत्र का अधिकांश हिस्सा ग्रामीण है, इसमें खेड़, चाकन, भोसरी, रंजनगांव जैसे औद्योगिक क्षेत्र भी शामिल हैं। इसलिए यह विधानसभा क्षेत्र उद्योग के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है।

शिरूर NCP और पवार के लिए अहम

विधानसभा क्षेत्रों में विधायकों की दलगत ताकत को देखते हुए। इस लोकसभा क्षेत्र में बीजेपी के पास सिर्फ एक विधायक है, जबकि एनसीपी के पास 5 विधायक हैं। बारामती के बाद शिरूर लोकसभा क्षेत्र एनसीपी पार्टी और पवार परिवार के लिए अहम माना जाता है। लेकिन एनसीपी में विभाजन के बाद तस्वीर कुछ बदल गई है। वर्तमान में इस क्षेत्र के सांसद डाॅ। अमोल कोल्हे हैं। 2019 में उन्होंने शिवसेना के शिवाजीराव अधलराव पाटिल को हराया था।

Ajit pawar And Sharad Pawar
अजित पवार और शरद पवार (PIC Credit: Social Media)

9 बार लहराया कांग्रेस का परचम

2008 में शिरूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के गठन से पहले, यह निर्वाचन क्षेत्र खेड़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में शामिल था। खेड़ लोकसभा क्षेत्र के आगे शिरूर निर्वाचन क्षेत्र बनाया गया है। 1957 के बाद से कांग्रेस ने खेड़ लोकसभा क्षेत्र में 9 बार जीत हासिल की है, जबकि एनसीपी, शिवसेना, जनता दल, अनुसूचित जाति महासंघ ने खेड़ निर्वाचन क्षेत्र में एक-एक बार जीत हासिल की है। यानी खेड़ लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस का दबदबा बना हुआ है। 1957 का पहला लोकसभा चुनाव शेड्यूल्ड कास्ट फेडरेशन के बालासाहेब सालुंके ने जीता था। 2004 में इस निर्वाचन क्षेत्र का आखिरी चुनाव शिवसेना के शिवाजीराव अधलराव पाटिल ने जीता था। कांग्रेस के रामकृष्ण मोरे ने 1980 और 1984 में लगातार चुनाव जीते थे। इसके अलावा अशोक मोहोल ने 1998 और 1999 में लगातार चुनाव जीते। लेकिन 1999 में उन्होंने एनसीपी से चुनाव लड़ा। यानी भले ही कांग्रेस ने इस सीट पर लगातार जीत हासिल की हो, लेकिन उम्मीदवार बदल गए हैं।

Congress
कांग्रेस (File Photo)

निर्वाचन क्षेत्र के गठन के बाद शिवसेना का परचम

उसके बाद जब शिरूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का गठन हुआ, तो 2009 में पहला शिरूर लोकसभा चुनाव शिवसेना के शिवाजीराव अधलराव पाटिल ने जीता। उस वक्त उन्होंने एनसीपी के विलास लांडे को हराया था। इसके अलावा 2014 के चुनाव में भी शिवसेना के शिवाजीराव अधलराव पाटिल ही जीते थे। इस बार उन्होंने एनसीपी के देवदत्त निकम को हराया। यानी 2004 में खेड़ लोकसभा में जीत के बाद शिरूर लोकसभा बनने के बाद 2009 और 2014 में लगातार तीन बार शिवसेना के शिवाजीराव अधलराव पाटिल ने जीत हासिल की। शिवाजीराव अधलराव पाटिल एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जो 1957 से इस लोकसभा क्षेत्र से लगातार तीन बार निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने जीत की हैट्रिक लगाई है। इसलिए, 2004 से यह निर्वाचन क्षेत्र शिवसेना का गढ़ रहा है।

अमोल कोल्हे ने काटा था अधलराव पाटिल का पत्ता

2019 के लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद, शिवसेना ने एक बार फिर शिवाजी राव अधलराव पाटिल की उम्मीदवारी की घोषणा की। इस बार उनके सामने एनसीपी ने मजबूत उम्मीदवार उतारा था। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने शिवाजी राव अधलराव के किले को भेदने के लिए सीधे अभिनेता अमोल कोल्हे को मैदान में उतारा, जो संभाजी राजेन की भूमिका के लिए प्रसिद्ध हुए। इसलिए इस लड़ाई का निशाना पूरे महाराष्ट्र को बनाया गया। अभिनेता से नेता तक का सफर तय करने वाले अमोल कोल्हे का मुकाबला बेहद अनुभवी अधलराव पाटिल से था। इसमें शिरूर निर्वाचन क्षेत्र में अमोल कोल्हे ने जीत हासिल की। शिरूर में अमोल कोल्हे को चुने जाने का केवल एक ही कारण है, वह है उनकी लोकप्रियता। स्वराज्य रक्षक संभाजी धारावाहिक से अमोल कोल्हे पूरे महाराष्ट्र में प्रसिद्ध हो गये और इस प्रसिद्धि का लाभ उन्हें शिरूर में मिला। स्वराज्य रक्षक संभाजी श्रृंखला से अमोल कोल्हे की छवि एक धर्मनिरपेक्ष व्यक्ति के रूप में आम आदमी तक पहुंची। इसके अलावा, अमोल कोल्हे ने एक युवा और उच्च शिक्षित चेहरे के रूप में यह चुनाव जीता। इस चुनाव में वह घोड़े पर बैठकर प्रचार करने के कारण भी चर्चा में आये थे। दिलचस्प बात यह है कि अमोल कोल्हे ने शिवसेना छोड़कर एनसीपी का दामन थाम लिया और यह चुनाव लड़ा। इसलिए यह समझा गया कि शिवसेना के पूर्व नेता ने ही शिवसेना नेताओं को हरा दिया।

उसके बाद पिछले पांच सालों में अमोल कोल्हे ने अच्छा प्रदर्शन कर क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है। ऐसे में यह लगभग तय है कि पार्टी उन्हें फिर से टिकट देगी। जब एनसीपी पार्टी में फूट पड़ गई। शुरुआत में अमोल कोल्हे को अजित पवार के साथ देखा गया था, लेकिन बाद में उन्होंने साफ कर दिया कि वह शरद पवार का साथ नहीं छोड़ेंगे। इसलिए वह शरद पवार के प्रति वफादार हैं। तो उनका टिकट तो पक्का है। यानी यह तय है कि महाविकास अघाड़ी में यह सीट शरद पवार की पार्टी एनसीपी और उम्मीदवार अमोल कोल्हे के पास रहेगी। उन्होंने प्रचार भी शुरू कर दिया है। तो ये बात साफ़ है।

अधलराव पाटिल और अमोल कोल्हे मे कड़ा मुकाबला

इस सीट के लिए महागठबंधन में शिवाजीराव अधलराव पाटिल, भोसरी विधायक महेश लांडगे और अजित पवार गुट भी दावेदारी कर रहे थे। इन सबमें पूर्व सांसद शिवाजी अधलराव पाटिल की जीत हुई। उन्होंने शिंदे की शिवसेना छोड़ दी और अजित पवार की घड़ी बांध दी। वे एक बार फिर नए जोश के साथ मैदान में उतरने को तैयार हैं। उनका अच्छा पक्ष उनका उत्कृष्ट जनसंपर्क है। उन्होंने दावा किया है कि सांसद न रहते हुए भी उन्होंने पिछले साल करोड़ों रुपये का कारोबार किया है। ऐसा देखा जा रहा है कि वह पिछले कुछ दिनों से विधानसभा क्षेत्र में काफी सक्रिय हैं। हालाँकि, ऐसी चर्चा थी कि उनकी जगह किसी अन्य उम्मीदवार को मौका मिलेगा क्योंकि उन्हें हाल ही में पुणे म्हाडा का अध्यक्ष चुना गया था। अधलराव ने जवाब में कहा, ”मैं चुनाव लड़ूंगा और जीतूंगा।” जैसे ही अजित पवार ने चुनौती दी कि वह कोल्हे को उखाड़ फेंकेंगे, सबकी नजर उनकी भूमिका पर है।

Amol Kolhe and Adhalrao Patil
अमोल कोल्हे और अधलराव पाटिल (PIC Credit: Social media)

ये मुद्दे भी रहेंगे चर्चा में

इस बार के चुनाव में जाति का मुद्दा कहां तक ​​जा सकता है ये देखना अहम होगा। मराठा आरक्षण मुद्दा, आंदोलन; ओबीसी मोर्चा जैसे फैक्टर इस चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं। वंचित बहुजन अघाड़ी द्वारा महा विकास अघाड़ी को समर्थन देने की घोषणा के साथ, यह देखना महत्वपूर्ण है कि दलित वोट किसे मिलेंगे।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने भी घोषणा की है कि वह हर निर्वाचन क्षेत्र में एक उम्मीदवार खड़ा करेगी, मनसे किस हद तक चुनौती पेश कर सकती है, इसका निश्चित रूप से चुनाव पर असर पड़ेगा। इस निर्वाचन क्षेत्र में शहरीकरण और औद्योगीकरण बड़े पैमाने पर हो रहा है। परिणाम स्वरूप यहां का कृषि क्षेत्र घटता जा रहा है।

बढ़ती विकास परियोजनाओं, सड़कों के चौड़ीकरण के कारण बड़े पैमाने पर कृषि भूमि के भूमि अधिग्रहण से यहां के किसान निराश हो गए हैं। यहां प्याज उत्पादक बड़ी संख्या में हैं। यहां के किसानों की अपने माल की उचित कीमत पाने के लिए आक्रामक होने की एक तस्वीर है। इस क्षेत्र में बढ़ता अपराध एक बड़ी समस्या बन गया है।

शिरूर में त्रिकोणीय मुकाबला

बैलगाड़ी दौड़ एक ऐसा विषय है जो यहां के लोगों का प्रिय विषय है। चूंकि सरकार ने हाल ही में इन बैलगाड़ी दौड़ पर से प्रतिबंध हटा दिया है, ऐसे में यह देखना अहम होगा कि इससे राजनीतिक तौर पर किसे फायदा होगा। ट्रैफिक जाम की समस्या यहां के लोगों के लिए बड़ा सिरदर्द बनती जा रही है। पुणे-नासिक सेमी-हाई स्पीड रेलवे का प्रोजेक्ट, जिसे कागजों पर मंजूरी मिल चुकी है, अभी भी अपने कार्यान्वयन का इंतजार कर रहा है।

इसके साथ ही बढ़ती महंगाई और बढ़ती बेरोजगारी को मतदाता किस नजरिये से देखते हैं इसका असर चुनाव पर जरूर पड़ेगा। कुल मिलाकर, शिरूर निर्वाचन क्षेत्र में ग्रैंड अलायंस के लिए सीटों के आवंटन की गड़बड़ी को हल करना एक चुनौती होगी। अगर शिरूर में त्रिकोणीय मुकाबला हो तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए। जीत का पूरा समीकरण इस बात पर निर्भर करता है कि कोल्हे को हराने के लिए महागठबंधन में शामिल गुट किस हद तक एक-दूसरे का सहयोग करेंगे। आने वाले नतीजे ही स्पष्ट करेंगे कि शिरूर के मतदाता अपनी समस्याओं के समाधान के लिए किसे वोट देंगे।