File Photo
File Photo

Loading

लोनावला: मानसून के आगमन के साथ लोनावला के हिल स्टेशन सहित पुणे और उसके आसपास के पर्यटन स्थल बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं। ग्रामीण पुलिस ने भीड़भाड़ के कारण होने वाली किसी भी अप्रिय घटना को रोकने और कानून व्यवस्था बनाए रखते हुए वाहनों की आवाजाही के सुचारू करने के लिए लोनावाला में कई स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस कर्मियों को नियुक्त किया है। 29 और 30 जून को लोनावाला में लगभग 248 मिमी की भारी बारिश और पहाड़ी ढलानों से पानी के बहाव के कारण भूशी बांध ओवरफ्लो हो गया। सप्ताहांत में बड़ी संख्या में पर्यटक बांध की परिधि पर सीढ़ियों पर बहते पानी में अठखेलियां करने आएंगे। हर मानसून में बांध ओवरफ्लो हो जाता है। पिछले साल यह 6 जुलाई को ओवरफ्लो हो गया था, जबकि इस साल यह पहले 30 जून को हुआ। जो पर्यटक पहले मानसून के देर से आने के कारण निराश थे, वह खुश हैं और बड़ी संख्या में इस स्थान पर आने की संभावना है। इससे यातायात में बाधाएं आ सकती हैं और दुर्घटनाएं हो सकती हैं।

एहतियाती उपाय

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) मितेश घट्टे ने कहा हमें लोनावाला में आने वाले पर्यटकों पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन हमें अवरोधक प्रकृति और गैरकानूनी कृत्यों पर कड़ी आपत्ति है। पर्यटकों को यह समझने की आवश्यकता है कि वह मानसून का आनंद लेने के लिए लोनावला में हैं, लेकिन उन्हें उन परिवारों को परेशान करने का कोई अधिकार नहीं है जो आनंद लेने के लिए यहां आए हैं।

अप्रिय घटना को रोकने के लिए आवश्यक उपायों की योजना 

उन्होंने कहा, “हमने किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए आवश्यक उपायों की योजना बनाई है, नागरिकों को तत्काल सहायता प्राप्त करने के लिए सभी प्रमुख स्थानों पर स्थानीय पुलिस, डॉक्टरों, एम्बुलेंस, मैकेनिकों और टायर पंचर सेवा के आपातकालीन संपर्क नंबर वाले साइनबोर्ड पर्यटकों को ठगे जाने से बचाने के लिए पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराए हैं। पर्यटकों को खतरनाक दुर्घटना स्थलों के बारे में सावधान करने के लिए चेतावनी संकेत जहां अतीत में मौतें हुई हैं। पर्वतीय पगडंडियों के प्रवेश पॉइंट पर बोर्ड लगाए जाएंगे। पुलिस लगातार यातायात निगरानी करके लोनावाला और लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में जाम से बचने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतेगी। डूबने से बचाने के लिए पानी के स्थानों के पास लाइफगार्ड के साथ बचाव दल भी हैं। सबसे विकट समस्या सेल्फी की है, जब लोगों का ध्यान भटकता है तो वह भटक जाते हैं और अनर्थ हो जाता है। गंभीर दुर्घटनाओं से बचने के लिए पुलिस कड़ी निगरानी रखेगी। नशे में गाड़ी चलाने और सार्वजनिक स्थान पर उपद्रव मचाने और यातायात में बाधा डालने जैसी गैरकानूनी गतिविधि में शामिल किसी भी व्यक्ति को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और कानून के प्रावधानों के अनुसार सख्ती से निपटा जाएगा।