MP Shrirang Barne

    Loading

    पिंपरी: कुछ लंबी दूरी की ट्रेनों (Long Distance Trains)  मावल लोकसभा क्षेत्र के चिंचवड़ (Chinchwad) और कर्जत (Karjat) रेलवे स्टेशनों पर फिर से शुरू होंगी। शिवसेना सांसद श्रीरंग बारणे (Shiv Sena MP Shrirang Barne) ने बताया कि पुणे-मुंबई-पुणे के बीच यात्रा करने वाले नागरिकों के लिए एक माह, तीन माह का पास बनवाने की सुविधा फिर से शुरू की जाएगी। बारणे ने कहा कि रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे (Minister of State for Railways Raosaheb Danve) ने संबंधित अधिकारियों को इस तरह के निर्देश दिए हैं।

    सांसद बारणे ने कर्जत और चिंचवड स्टेशन में लंबी दूरी की ट्रेनों को फिर से शुरू करने और पास सुविधाओं की शुरूआत पर चर्चा करने के लिए रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे से मुलाकात की। उन्होंने नागरिकों की समस्याओं के बारे में बताया। 

    ट्रेन न रुकने से लोगों को हो रही परेशानी

    सांसद श्रीरंग बारणे ने कहा कि कोरोना काल के बाद मावल लोकसभा क्षेत्र के चिंचवड और कर्जत रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकती हैं। इससे नागरिकों को काफी परेशानी हो रही है। इन दोनों स्टेशनों पर ट्रेनों को रोकने की बहुत जरूरत है। मावल लोकसभा क्षेत्र से बड़ी संख्या में नागरिक काम के लिए मुंबई और पुणे जाते हैं। कोरोना के बाद चिंचवड़, कर्जत रेलवे स्टेशन पर ट्रेनें नहीं रुकने से नागरिकों को परेशानी हो रही है। इसलिए बारणे ने इन दोनों स्टेशनों पर ट्रेनों को रोकने का अनुरोध किया।

    ट्रेन पकड़ने के लिए जाना पड़ता है कल्याण, बदलापुर 

    सांसद श्रीरंग बारणे ने कहा कि कोरोना काल के बाद पहले की तरह ट्रेनें चलने लगीं है। आरक्षित टिकट के साथ, किसी भी टिकट जारीकर्ता को ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति दी गई। एमएमआरडीए क्षेत्र में सीएसटीएम से कसारा, कर्जत, खोपोली, सीएसटीएम से मध्य और पश्चिम रेलवे के पेन, रोहा, चर्चगेट, डहाणू जाने वाली सभी ट्रेनें कर्जत पर रुकती हैं। जिसे अब बन्द कर दिया गया है, इसलिए नागरिकों को ट्रेनों को पकड़ने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, रायगढ़ जिले के पेन तालुका में रेलवे स्टेशन को भी बंद कर दिया गया है। दादर और रत्नागिरी के बीच चलने वाली ट्रेनों को भी रोक दिया गया। इस प्रकार मध्य और पश्चिम रेलवे के माध्यम से यात्रियों को परेशान किया जा रहा है। इससे पहले डेक्कन एक्सप्रेस चिंचवड़ और कर्जत रेलवे स्टेशनों पर रुकती थी। अब उनका पड़ाव लोनावला कर दिया गया है। इसलिए कर्जत स्टेशन के नागरिकों को ट्रेन पकड़ने के लिए कल्याण, बदलापुर स्टेशन जाना पड़ता है।

    कोणार्क एक्सप्रेस पहले कर्जत स्टेशन पर रुकती थी

    सेंट्रल रेलवे अथॉरिटी ने कर्जत के चिंचवड़ में कई ट्रेनों को बंद कर दिया है। दूसरी पाली (शिफ्ट) में काम करने वाले नागरिक बदलापुर, नेरल, अंबरनाथ, खोपोली और कर्जत के नागरिकों के लिए कोणार्क एक्सप्रेस का उपयोग करते हैं। हालांकि कोणार्क एक्सप्रेस पुणे में देर रात पहुंचती है। इससे नागरिकों को परेशानी हो रही है। पहले यह ट्रेन कर्जत स्टेशन पर रुकती थी। हालांकि, यहां स्टॉप बंद होने के कारण नागरिकों को कल्याण स्टेशन जाना पड़ता है। कल्याण और कर्जत के लिए पहली ट्रेन सुबह 5.30 बजे है। सुबह तीन बजे से नागरिकों को ट्रेन का इंतजार करना पड़ रहा है।

    इंटरसिटी एक्सप्रेस भी कर्जत में बंद की गई 

    दक्षिण भारत से चेन्नई, कोणार्क, कन्याकुमारी, महालक्ष्मी, सिंहगढ़, अहिंसा, कोल्हापुर, सह्याद्री, डेक्कन एक्सप्रेस जैसी 18 ट्रेनें कर्जत, चिंचवड स्टेशन पर रुकती हैं, जिन्हें बंद कर दिया गया है। 1 दिसंबर से शुरू हुई इंटरसिटी एक्सप्रेस भी कर्जत में बंद की गई है। इससे पहले इंटरसिटी कर्जत स्टेशन पर रुकती थी, लेकिन अब जबकि स्टॉप बंद हो गया है, कर्जत, कल्याण के नागरिकों में भारी नाराजगी है। नागरिक चिंचवड़, कर्जत स्टेशन पर ज्यादा से ज्यादा ट्रेनें रोकने की मांग कर रहे हैं। 

    पास की सुविधा बहाल करने की भी मांग 

    सांसद बारणे ने नागरिकों की सुविधा के लिए सभी ट्रेनों को चिंचवड, कर्जत रेलवे स्टेशन पर पहले की तरह रोकने की मांग की। उन्होंने पास की सुविधा बहाल करने की भी मांग की। रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने संबंधित अधिकारियों को तलब किया है। कुछ लंबी दूरी की ट्रेनों को चिंचवड, कर्जत स्टेशनों पर रुकने का आदेश दिया। उन्होंने पास की सुविधा फिर से शुरू करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने यह भी कहा कि लंबी दूरी की ट्रेनों को रोकने से नागरिकों को काफी सुविधा होगी।