MSEDCL

    Loading

    पुणे: महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (MSEDCL), राज्य में सरकार द्वारा संचालित बिजली उपयोगिता, ने बिजली के नुकसान (Power Loss) को कम करने के लिए एक अभियान शुरू किया है। एमएसईडीसीएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक विजय सिंघल (Vijay Singhal) ने एक बयान में कहा कि एमएसईडीसीएल के 16 जोनों में 230 से अधिक फीडरों पर वर्तमान में चलाए जा रहे अभियान में बिजली चोरी के खिलाफ कार्रवाई, खराब मीटरों को बदलना, एरियल बंच कंडक्टर, मल्टी-मीटर बॉक्स और कैपेसिटर बैंक लगाए जाएंगे और बिजली भार संतुलित किया जाएगा।

    मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हाल ही में एक कैबिनेट बैठक में बिजली के नुकसान को कम करने पर जोर दिया था। ताकि उन ग्राहकों को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण सेवाएं दी जा सके जो नियमित रूप से अपने बिजली बिलों का भुगतान करते हैं और एमएसईडीसीएल की वित्तीय स्थिति में सुधार करते हैं।

    50% से अधिक बिजली हानि वाले फीडरों पर विशेष ध्यान

    सिंघल ने कहा कि पुनर्गठित त्वरित विद्युत विकास एवं सुधार कार्यक्रम (आर-एपीडीआरपी) और एकीकृत विद्युत विकास योजना से लाभान्वित शहर में 50 प्रतिशत से अधिक बिजली हानि वाले कुछ वितरण फीडरों पर ऊर्जा हानि को कम करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा एकीकृत विद्युत विकास योजना (आईपीडीएस) पहले ही एमएसईडीसीएल द्वारा कार्यान्वित किया जा चुका है।

    बिजली चोरी का पता लगाने चलाया जाएगा अभियान 

    बिजली चोरी, अनुचित मीटरिंग, अनधिकृत बिजली आपूर्ति या बिजली लाइनों पर हुकिंग, मीटर रीडिंग में त्रुटियां, गलत गुणा कारक और गलत बिजली बिल महाराष्ट्र में वाणिज्यिक घाटे में वृद्धि में योगदान दे रहे हैं। नुकसान को कम करने के लिए एमएसईडीसीएल बिजली चोरी का पता लगाने सम्बन्धी अभियान चलाएगा और खराब मीटरों को तुरंत बदलेगा। सिंघल ने कहा कि नया अभियान यह भी सुनिश्चित करेगा कि मीटर रीडिंग सही रहे और बिजली के खंभों पर मीटर बॉक्स लगाए जाएं।