fort

    Loading

    पुणे: इस सप्ताह के अंत में नए साल (New Year 2023) का जश्न मनाने के लिए किलों (Forts) या उसके आस-पास पार्टी करने का इरादा रखने वाले, मौज-मस्ती करने वाले अपनी योजनाओं पर पुनर्विचार करना होगा। पुणे वन विभाग (Pune Forest Department) ने कोई अप्रिय घटना न हो यह सुनिश्चित करने के लिए कि शाम 6 बजे के बाद जिले के किलों में प्रवेश प्रतिबंधित (Access Restricted) कर दिया है।

    विभाग ने इस वर्ष अव्यवस्थाओं को देखते हुए कड़ी निगरानी रखने का निर्णय लिया है। अतीत में नए पार्टियों के दौरान मौज-मस्ती करने वालों द्वारा उनके अलाव जलाने, लाउड म्यूजिक बजाने, शराब पीने और यहां वहां कूड़ा फेकने के अनुभवों के चलते इस वर्ष नए साल के मौके पर जिले के किलों पर निगरानी बढ़ा दी है। 

     गश्त पर भी रहेंगे अधिकारी

    उप वन संरक्षक राहुल पाटिल ने कहा कि शाम का समय सबसे संवेदनशील होता है। देर शाम को आगंतुकों को अनुमति नहीं दिए जाएंगे। उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई और किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पर नजर रखने के लिए वे अधिक सतर्क रहेंगे, जिसके लिए अधिकारी गश्त पर भी रहेंगे।

    वासोटा किले में 30 दिसंबर से 1 जनवरी तक प्रतिबंध

    बामनोली रेंज के वन अधिकारी बालकृष्ण हसबनीस ने बताया कि सातारा के बामनोली के पास वासोटा किले में विभाग ने 30 दिसंबर से 1 जनवरी तक पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। उन्होंने कहा कि नए साल के स्वागत के लिए भारी संख्या में उमड़ी भीड़, आमतौर पर उत्साही पर्यटकों द्वारा की जाने वाली परेशानी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। ताकि प्रकृति और वन्य जीवन को कोई खतरा न हो।

    अवैध रूप से घुसने वालों पर कार्रवाई की जाएगी 

    सातारा में वन विभाग ने चेतावनी दी है कि जो पर्यटक किले में प्रतिबंधों के बावजूद घुसने की कोशिश करेंगे, उन्हें कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। विभाग ने बामनोली और तपोला संभाग के नाव संचालकों, जो पर्यटकों को कोयना जलाशय से ले जाते हैं, को निर्देश दिया है कि इन तीन दिनों तक नजर रखने को कहा है। यदि कोई व्यक्ति इस अवधि के दौरान (कोयना वाइल्ड लाइफ) अभयारण्य के मुख्य क्षेत्र में अवैध रूप से पाया जाता है, तो उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।