BEST AC Double Decker Bus

    Loading

    पुणे: मुंबई में बेस्ट द्वारा चलाई जाने वाली डबल डेकर बसों (Double Decker Buses) की तरह पुणे (Pune) की सड़कों पर भी अगले वर्ष से ‘डबल डेकर’ बसें चलती नजर आए तो चौंकने की जरुरत नहीं है। दरअसल पुणे और पिंपरी-चिंचवड शहर (Pimpri-Chinchwad City) में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था देने वाली पीएमपीएमएल (PMPML) के बेडों में अगले वर्ष से डबल डेकर बसें शामिल होंगी। इसे लेकर प्राथमिक स्तर पर चर्चा हो चुकी हैं और यह चर्चा सकारात्मक होने की जानकारी पीएमपी के प्रबंध निदेशक ओमप्रकाश बकोरिया ने दिया है।

    पुणे मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (पीएमपीएमएल) पुणे और पिंपरी-चिंचवड शहरों के बीच बस सेवा प्रदान करता हैं। इसके लिए प्रशासन के पास डेढ़ हजार से ज्यादा बसें हैं। इसमें जिनका स्वामित्व और संचालन ठेकेदारों द्वारा पट्टे पर किया जाता है, ऐसी बसें भी शामिल हैं। पीएमपी द्वारा पुणे जिले के ग्रामीण क्षेत्र में भी बस सेवा दी जाती है। 

    डबल डेकर बसों के लिए रिपोर्ट होगी तैयार 

    पीएमपी प्रशासन की हाल ही में एक बैठक संपन्न हुई। इसमें पीएमपी के अध्यक्ष ओमप्रकाश बकोरिया ने बताया कि पुणे में डबल डेकर बसें शुरू करने को लेकर शुरुआती चर्चा हुई है। मुंबई में डबल डेकर बसें चल रही हैं, क्योंकि वहां का इंफ्रास्ट्रक्चर पुणे से अलग और बेहतर हैं। हम भी मुंबई के बेस्ट के साथ इस विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं। पुणे, पिंपरी-चिंचवड में ये बसें कितनी सफल होंगी, इसकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसके बाद कोई ठोस फैसला लिया जाएगा। इससे मुंबई की तरह पुणे में भी डबल डेकर बसें दौड़ती नजर आ सकती हैं। ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही हैं।

    शहर की बसों का दबाव होगा कम

    अगर पुणे की सड़कों पर डबल डेकर बसें चलती हैं तो इससे दूसरे बसों पर पड़ रहा अतिरिक्त दबाव कम होगा। डबल डेकर बसों में अधिक यात्रियों को ढोने की क्षमता होती हैं। दो बस जितनी क्षमता के बावजूद ये बसें कम जगह घेरती है। इसका फायदा भी होगा। मुंबई में काफी समय से डबल डेकर बसें चल रही है और यह पूरी तरह सफल भी हैं।