'Hackers' leaked data of military personnel on Airtel's network, company denied breach

    पिंपरी. ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (KBC) के नाम पर पाकिस्तानी हैकर्स (Pakistani Hackers) द्वारा भारतीय नागरिकों के साथ धोखाधड़ी (Fraud) की जा रही है। इसका एक वीडियो (Video) भी सामने आया है। पाकिस्तानी व्हाट्सएप नंबर से एक युवती को एक वीडियो आया, जिसमें उसने कहा कि युवती ने 25 लाख रुपए जीते हैं। इसके लिए उसे वीडियो में दिए गए नंबर को व्हाट्सएप ग्रुप (Whatsapp Group) में जोड़ना है। हालांकि लड़की ने ऐसा कुछ नहीं किया जिससे उसके साथ कोई फ्रॉड नहीं हो सका। मगर साइबर क्राइम पुलिस ने इस तरह के वीडियो और नम्बरों से सावधान रहने की जरुरत बताई है।

    पिंपरी-चिंचवड़ शहर की एक 24 वर्षीय युवती के मोबाइल पर एक वीडियो आया। नंबर भी अज्ञात था। इसमें कहा गया था कि आपने ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के जरिए 25 लाख रुपए जीते हैं। युवती पढ़ी लिखी थी, उसने अपने परिजनों और करीबियों से बात की तो पता चला कि वीडियो फर्जी है। जिस नंबर से वीडियो आया है, वह पाकिस्तान का है। अगर युवती अपने घरवालों अपने करीबियों से इस बारे में बात नहीं करती तो शायद वो आज ठगी की शिकार बन जाती। 

    …तो मोबाइल हैक कर ले सकता सभी जानकारी 

    इस बारे में साइबर क्राइम के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक संजय तुंगार ने कहा कि ऐसे प्रलोभनों के आगे न झुकें। यह हैकिंग का एक स्वरूप है और यदि किसी अज्ञात नंबर को किसी समूह में जोड़ा जाता है, तो हैकर अन्य लोगों द्वारा अनजाने में लिंक साझा करके और उस पर क्लिक करके उसका मोबाइल हैक कर सकता है। उन्होंने कहा कि आपके मोबाइल में सेव की गई बैंक डिटेल्स और निजी तस्वीरों से भी आपको धोखा दे सकता है। ऐसे नंबर पर कॉल करना और ज्यादा खतरनाक है। उन्होंने बताया कि +923234548540 (पाकिस्तान), 8874104431इन नंबरों से धोखाधड़ी की जा सकती है। इन नंबरों को ग्रुप में नहीं जोड़े।