PCMC

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के अधिकारी और कर्मचारी “सशस्त्र सेना ध्वज दिवस 2021” के तहत पूर्व सैनिकों (Ex-Soldiers) के लिए 18 लाख रुपए प्रदान करेंगे। इसके लिए जुलाई माह के कर्मचारियों के मासिक वेतन (Salary) से यह राशि काट ली जाएगी। साथ ही इस राशि को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80G के तहत 100 प्रतिशत आयकर से छूट दी गई है।

    ध्वजनिधि का उपयोग नायिकाओं, नायिकाओं, पिता, अपंग सैनिकों और उनके परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किया जाता है, जिन्होंने देश की सुरक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया है और पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों के कल्याण और पुनर्वास के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके लिए फंडिंग की जरूरत है। 

    वेतन से कटेगी राशि

    पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका को इसके लिए अधिक से अधिक राशि जुटाने की जानकारी जिला कलेक्टर एवं जिला सैनिक कार्यालय की ओर से दी गयी है। इसलिए सहायक आयुक्त प्रशासन बालासाहेब खांडेकर ने महानगरपालिका अधिकारियों और कर्मचारियों के वेतन से राशि काटने का आदेश जारी किया है।

    आयकर में मिलेगी छूट

    पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका में एक से लेकर चतुर्थ श्रेणी तक के 7 हजार 85 अधिकारी-कर्मचारी हैं। ध्वजनिधि के तहत कमिश्नर के वेतन से से 2,000 रुपए, प्रथम श्रेणी के अधिकारियों के वेतन से 1,000 रुपए, द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों से 500 रुपए, तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों से 200 रुपए, चतुर्थ श्रेणी (क्लीनर को छोड़कर) के वेतन से 100 रुपए की कटौती की जाएगी। साथ ही इस राशि को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80G के तहत 100 प्रतिशत आयकर से छूट दी गई है।  महानगरपालिका के लेखा विभाग को कलेक्टर एवं जिला सैनिक कल्याण कार्यालय पुणे के नाम से एक समेकित चेक तैयार कर प्रशासन विभाग को जमा करने का निर्देश दिया गया है।