PUNE Health Centre

    Loading

    पुणे: जिले में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (Primary Health Centers) के सुदृढ़ीकरण के लिए 225 करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध कराई गई है। इससे स्थानीय स्तर पर नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं (Health Services) उपलब्ध हो सकेंगी। इस राशि से स्वास्थ्य केंद्रों का काम शुरू किया गया हैं। पुणे जिले (Pune District) के 13 तहसीलों में 101 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 546 उपकेंद्र हैं। 

    ग्रामीण और उप जिला अस्पतालों की संख्या 28 है और आयुर्वेदिक क्लीनिकों की संख्या 13 है। 11 स्वास्थ्य पथक और तीन मोबाइल क्लीनिक हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भगवान पवार ने बताया कि इन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए 21 करोड़ 54 लाख 91 हजार 71 रुपए के फंड की आवश्यकता थी, जो मिल गया है और काम भी शुरू कर दिया गया है।

    नि:शुल्क चिकित्सा सेवाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने में मदद

    सामग्री और उपकरणों की उपलब्धता से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 28 प्रकार की नि:शुल्क चिकित्सा सेवाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने में मदद मिलेगी। आपातकाल के मामले में प्रारंभिक जांच और उपचार पहले आधे घंटे के भीतर किया जा सकेगा। समय पर जांच से मरीज की जान बचाने में मदद मिलेगी। इन केंद्रों पर सामग्री और उपकरणों की उपलब्धता के साथ परिवार कल्याण सर्जरी के अलावा अन्य सर्जरी भी की जा सकेगी।

    विशेषज्ञों की सेवाएं निशुल्क उपलब्ध रहेंगी

    प्रयोगशाला में सामग्री और उपकरण उपलब्ध होने से इन केंद्रों में 26 के स्थान पर 32 प्रकार के परीक्षण नि:शुल्क किए जा सकेंगे। रक्तचाप, मधुमेह, यकृत, गुर्दा विकार, गर्भवती महिलाओं और बच्चों के रोगों की जांच और उपचार किया जा सकेंगे। पुणे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयुष प्रसाद ने बताया कि प्राप्त सामग्री और उपकरणों के कारण विशेषज्ञों की सेवाएं निशुल्क उपलब्ध रहेंगी।

    साढ़े 22 करोड़ रुपए की राशि जिला योजना समिति से उपलब्ध करायी गयी

    वहीं, फर्नीचर के लिए 13 करोड़ 79 लाख 19 हजार 740, सामग्री एवं उपकरणों के लिए 4 करोड़ 85 लाख 97 हजार 331 रुपए और अन्य छोटे-मोटे मरम्मत के लिए 2 करोड़ 89 लाख 74 हजार रुपए की आवश्यकता है। कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) निधि 13 करोड़ 36 लाख रुपए, जिला परिषद स्वयं निधि 4.89 करोड़ रुपए और कुल 22 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि जिला योजना समिति से उपलब्ध करायी गयी है।

    प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और उपकेन्द्रों के लिए पुरस्कार योजना लागू

    जिले में स्वास्थ्य सुधारों और स्वास्थ्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए उत्कृष्ट प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और उपकेन्द्रों के लिए पुरस्कार योजना लागू की गयी हैं। जिले के 13 तहसीलों के अन्तर्गत 101 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और 549 उपकेन्द्रों में से प्रत्येक वर्ष तहसील स्तर से एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और दो उपकेन्द्रों का चयन किया जाएगा। इनमें जिला स्तर पर तीन उत्कृष्ट प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और एक उपकेंद्र का चयन किया जाएगा।