File Photo
File Photo

    Loading

    पुणे/पिंपरी: महापारेषण के लोनीकंद (Lonikand) और चाकण (Chakan) दोनों 400 केवी अल्ट्रा-हाई वोल्टेज सब स्टेशनों को बिजली की आपूर्ति (Power Supply) करने वाली टावर लाइन बुधवार सुबह करीब 4.30 बजे 5 स्थानों पर ट्रिप हो गई। नतीजतन, कोथरुड (Kothrud), शिवाजी नगर (Shivaji Nagar), पुणे शहर (Pune City), पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) शहर के साथ-साथ चाकण एमआईडीसी, लोनीकंद, वाघोली क्षेत्र की बिजली आपूर्ति सुबह छह बजे से बाधित है। इसका असर पिंपरी-चिंचवड की जलापूर्ति व्यवस्था (Water Supply System) पर भी नजर आया। शहर में आज सुबह की जलापूर्ति नहीं हो सकी। दोपहर तक बिजली की आपूर्ति सुचारू होने की शुरुआत हो गई। 

    महापारेषण द्वारा इस बारे में जारी किए गए बयान के अनुसार, भारी कोहरे और ओस के कारण टावर लाइन क्षतिग्रस्त हो सकता है। साथ ही 400 केवी के दो महत्वपूर्ण हाई प्रेशर सब स्टेशन बंद होने के कारण वैकल्पिक बिजली आपूर्ति उपलब्ध नहीं कराई जा सकी। 

    बिजली सप्लाई के लिए युद्धस्तर पर काम जारी

    इस बीच, एमएसईडीसीएल बिजली उपभोक्ताओं द्वारा पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से इसकी जानकारी प्रदान कर रहा है। टावर लाइन में खराबी का पता लगाने के लिए महापारेषण के सभी वरिष्ठ इंजीनियर इस समय युद्धस्तर पर कामों में लगे हैं। बिजली आपूर्ति बहाल होने में कम से कम तीन से चार घंटे का समय लग सकता है। सुबह साढ़े 11 बजे से बिजली आपूर्ति बहाल होनी शुरुआत हो गई थी। महापारेषण और महावितरण ने इस दौरान बिजली उपभोक्ताओं से सहयोग करने की अपील की है।

     ट्रिपिंग का कारण कोहरा और ओस

    ठंड के चलते पुणे और पिंपरी में पारा गिरा है। समस्त जिले ठंडी की तीव्रता बढ़ गई है। महापारेषण के बयान के अनुसार, घने कोहरे और ओस के कारण टावर लाइन टूटने की आशंका है। यह भी स्पष्ट किया गया कि दो महत्वपूर्ण 400 केवी अल्ट्रा हाई वोल्टेज सबस्टेशन बंद होने के कारण वैकल्पिक बिजली आपूर्ति उपलब्ध नहीं कराई जा सकी। इस बीच महावितरण ने कहा कि बिजली उपभोक्ताओं द्वारा पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर एसएमएस के माध्यम से भी सूचना भेजी जा रही है।

    काम शुरू हुआ, लाइट कब आएगी?

    टावर लाइन में खराबी का पता लगाने के लिए महापारेषण के सभी वरिष्ठ इंजीनियर इस समय युद्ध के मैदान में गश्त कर रहे हैं। महापारेषण ने कहा कि सभी जगहों पर बिजली आपूर्ति बहाल होने में कम से कम तीन से चार घंटे का समय लग सकता है। सुबह 11 बजे तक बिजली आपूर्ति बहाल करने की बात कही जा रही है। इस बीच, महापारेषण और एमएसईडीसीएल ने बिजली उपभोक्ताओं से इस दौरान सहयोग करने की अपील की है। साथ ही पानी का कम से कम इस्तेमाल करने की अपील की है। सुबह छह बजे से बिजली नहीं है और बिजली का सारा काम ठप है। इसका झटका कई लोगों को लगा है और लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है।