पुणे: यरवदा जेल के कैदियों के लिए खुशखबरी, अब परिवार के साथ वीडियो कॉल पर कर सकेंगे बात

Loading

पुणे: हाल ही में आई बड़ी खबर के अनुसार पुणे के यरवदा जेल के कैदियों के लिए एक बेहद अच्छी खबर है। दरअसल अब पुणे की यरवदा जेल के कैदी जल्द ही अपने परिवारों को साधे या फिर वीडियो कॉल कर सकेंगे। आपको बता दें कि बंदियों और उनके परिवारों की मानसिकता को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि राज्य की सभी जेलों में कैदियों से मिलने के लिए परिजनों की भारी भीड़ उमड़ रही है। ऐसे में अब यह फैसला लिया गया है। 

कैदियों के लिए खुशखबरी 

दरअसल अधिकांश कैदियों के परिवारों की आर्थिक स्थिति दयनीय है। ऐसे में परिवार के एक या दोनों सदस्य ही कैदी से मिल सकते हैं। इसके अलावा, कैदियों को उनके बैरक से कॉइन बॉक्स तक ले जाना पड़ता है। यह एक सुरक्षा जोखिम भी हो सकता है। मोबाइल पर कॉल कर इस संभावित खतरे से बचा जा सकता है। ऐसे में अब यह फैसला कारगर साबित हो सकता है। 

परिवार से वीडियो कॉल पर बात 

इस फैसले में अच्छी बात यह है कि इससे कैदी एक ही समय में परिवार के सभी सदस्यों से बात कर सकेगा या देख सकेगा। बेशक, मोबाइल सेट जेल प्रशासन के कब्जे में रहेंगे और कैदियों को केवल कॉल करने के लिए दिए जाएंगे। इसे यरवदा जेल में पायलट आधार पर शुरू किया जाएगा। मौजूदा समय में कैदी हफ्ते में एक दिन और वह भी दस मिनट के लिए सिक्के के बक्सों के जरिए अपने रिश्तेदारों से बात कर सकते हैं। इसके अलावा, कैदी और उनके रिश्तेदार एक-दूसरे को नहीं देख सकते। 

भावनाओं को व्यक्त करने की अनुमति 

लेकिन अब इस फैसले से यह परेशानी दूर हो जाएगी। यह गतिविधि कैदियों और उनके परिवारों को एक दूसरे के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की अनुमति देगी। यह दोनों पर तनाव कम करने में मदद करेगा। यह सुविधा सभी जेलों में चरणबद्ध तरीके से प्रदान की जाएगी। परिवार का मोबाइल नंबर जेल प्रशासन के पास दर्ज होगा। यह सब जानकारी-अमिताभ गुप्ता, अपर पुलिस महानिदेशक ने दी है।