Big gift for Puneites on Sunday, PM Modi will inaugurate the metro on 6 March
File

    Loading

    पुणे: जल्द ही पुणे (Pune) ओर पिंपरी-चिंचवडवासियों को मेट्रो (Metro) से यात्रा करने का मौका मिलने वाला है। पुणे मेट्रो (Pune Metro) के प्रायोरिटी मार्ग वनाज से गरवारे कॉलेज तथा पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) में पिंपरी से फुगेवाड़ी के बीच में जनवरी के अंतिम सप्ताह में मेट्रो दौड़ेगी। केंद्र ओर राज्य सरकार की ओर से उद्धाटन की तारीख जल्द ही तय होगी, ऐसी जानकारी महामेट्रो (MahaMetro) के व्यवस्थापकीय संचालक ब्रिजेश दिक्षित ने दी। जनवरी के तीसरे या चौथे सप्ताह में मेट्रो का लोकार्पण होने की संभावना जताई जा रही है।

    मेट्रो के गरवारे कॉलेज स्टेशन का करीब 95 प्रतिशत कार्य पूरा होने पर महामेट्रो द्वारा मीडिया प्रतिनिधियों के जानकारी के लिए दौरा आयोजित किया गया था। इस वक्त पत्रकार-वार्ता में मेट्रो के लोकार्पण की जानकारी दी गई। महामेट्रो के व्यवस्थापकीय संचालक ब्रिजेश दिक्षित, कार्यकारी संचालक अतुल गाड़गिल, गौतम बिर्हाडे और विनोद अग्रवाल उपस्थित थे।

    लगभग पूरा हो रहा है स्टेशनों का काम

    वनाज से गरवारे तक के 5 किलोमीटर लंबाई की दूरी और पिंपरी से फुगेवाड़ी तक की 7 किलोमीटर की दूरी पर मेट्रो दौड़ेगी। इन दोनों रूट्स पर 5-5 स्टेशन कार्यान्वित होंगे। इन स्टेशनों में गरवारे कॉलेज और संत तुकारामनगर स्टेशन का कार्य 95 प्रतिशत पूरा हो गया है। दूसरे स्टेशनों का कार्य 90 प्रतिशत तक पूरा हो गया है। शेष कार्य 15 जनवरी तक पूरे किए जाएंगे। यह जानकारी ब्रिजेश दीक्षित ने दी। उन्होंने आगे कहा कि यात्रियों के लिए लोहगांव एयरपोर्ट जाने येरवड़ा, कल्याणीनगर और रामवाड़ी मेट्रो स्टेशनों से शटल बस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए महामेट्रो प्रशासन ने पीएमपीएमएल से चर्चा की है। नए एयरपोर्ट की जगह तय नहीं होती, तब तक एयरपोर्ट रूट को फाइनल नहीं कर सकते, ऐसा भी दिक्षित ने स्पष्ट किया।

    दिसंबर 2022 तक काम पूरा करने का लक्ष्य

    दिक्षित ने कहा कि मेट्रो का 31 किलोमीटर लंबाई का संपूर्ण प्रोजेक्ट दिसंबर 2021 में पूरा करने का लक्ष्य था, लेकिन कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण इस कार्य में देरी हुई। वर्तमान प्रबंधन के अनुसार, यह प्रोजेक्ट दिसंबर 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य है। इस दौरान कोरोना की तीसरी लहर की चर्चा जारी है। इसलिए आनेवाला समय काम करना चुनौतीपूर्ण रहेगा।

    स्टेशन पर हेल्पलाइन

    मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों को किसी भी प्रकार की मदद चाहिए हो, तो लिफ्ट के निकट का बटन दबाने पर सीधे स्टेशन कंट्रोलर के पास कॉल जाएगा। वहां से फोन नहीं उठाने पर मेट्रो के मुख्य नियंत्रण कक्ष में कॉल जोड़ा जाएगा। यात्रियों की कोई चीज मेट्रो में रहने पर हेल्पलाइन के जरिए आगे के स्टेशन पर मेट्रो के कर्मचारी वह चीज अपने कब्जे में लेकर यात्रियों को लौटा सकेंगे।

    विज्ञापन से मेट्रो को इनकम

    दिक्षित ने कहा कि मेट्रो के कोच पर विज्ञापन के माध्यम से एक वर्ष के लिए 25 लाख रुपयों के विज्ञापन का कॉन्ट्रैक्ट एक बैंक के साथ तय किया गया है। गरवारे कॉलेज स्टेशन पर एक प्राइवेट हॉस्पिटल ने 65 लाख रुपयों का पांच वर्षों का विज्ञापन कॉन्ट्रैक्ट तय किया है। नलस्टॉप स्टेशन पर भी एक प्राइवेट संस्था के साथ 45 लाख रुपयों का विज्ञापन किया गया है।