Pune Traffic police

Loading

  • ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना पड़ेगा भारी
  • पुलिसकर्मी घर पहुंचकर वसूलेंगे जुर्माना

पुणे: पुणे ट्रैफिक पुलिस (Pune Traffic police) बार-बार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर लगाम लगाने की अपनी पहल के तहत कांस्टेबलों और विभागीय ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को उनके घर (Resident) भेजेगी और नोटिस देगी। पुणे के पुलिस आयुक्त रेतेश कुमार ने कहा कि इस कदम से नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नकेल कसने और बकाया राशि शीघ्र वसूलने (Collection) में मदद मिलेगी। ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, उल्लंघनकर्ताओं से लगभग ₹125 करोड़ का जुर्माना (Fine) वसूला जाना बाकी है, जिसके कारण पुलिस को लंबे समय से लंबित मुद्दे को हल करने के लिए हाल ही में में लोक अदालत का आयोजन करना पड़ा। 

 
ज्यादातर मामलों में, ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के मामलों को शहर भर में लगे सीसीटीवी कैमरा नेटवर्क द्वारा कैद किया जाता है। ऐसे उदाहरण हैं जहां बार-बार यातायात उल्लंघन करने वाले अपने मोबाइल फोन पर संदेश के बावजूद जुर्माना भरने से बचते रहे हैं। रितेश कुमार ने कहा, “पहल यह सुनिश्चित करेगी कि उल्लंघनकर्ता अपराध की गंभीरता को समझें और भविष्य में ट्रैफिक नियमों का का पालन करने के अलावा बकाया का भुगतान करें।”

ट्रैफिक विभाग ने पाया है कि बार-बार उल्लंघन करने वालों को नशे में गाड़ी चलाने, तेज गति, रेसिंग और खतरनाक ड्राइविंग जैसे यातायात अपराधों के लिए नोटिस दिए गए हैं। अधिकारियों का मानना है कि जिन लोगों पर दो या अधिक अवसरों पर हेलमेट नहीं पहनने के लिए मामला दर्ज किया गया है, उन्हें न केवल ड्राइविंग लाइसेंस रखने के लिए अयोग्य घोषित किए जाने का जोखिम है, बल्कि उनका नाम ड्राइविंग लाइसेंस नंबर के साथ सड़क परिवहन कार्यालय से निलंबित लोगों की सूची में भी पाया जा सकता है। 

ट्रैफिक विभाग के पुलिस उपायुक्त विजय मगर ने कहा, “हमने पहले ही आरटीओ को प्रस्ताव भेजकर एक से अधिक मौकों पर लापरवाही से गाड़ी चलाने वाले ड्राइवरों को निलंबित करने की मांग की है। साथ ही, हमारे यातायात प्रभाग के कर्मचारी और स्थानीय पुलिस स्टेशन के कर्मचारी उल्लंघनकर्ताओं के निवास पर जाएंगे और उन्हें नोटिस देंगे। इस कदम से पड़ोसियों को भी उल्लंघनों के बारे में पता चल जाएगा और यातायात नियमों का पालन करने के बारे में बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा होगी। 

उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, यातायात विभाग पहले चरण में शराब पीकर गाड़ी चलाने, तेज गति से गाड़ी चलाने, सिग्नल तोड़ने, हेलमेट न पहनने, गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात करने, वाहनों में ओवरलोडिंग करने जैसे बार-बार उल्लंघन करने वालों को लगभग 1,200 नोटिस भेजेगा। पेडेस्ट्रियन फर्स्ट के संस्थापक, प्रशांत इनामदार ने कहा, “इस तरह के कदम से यह संदेश जाएगा कि पुलिस कर्मचारी यातायात अपराधों को नहीं भूले हैं, वह जुर्माना वसूलने और उल्लंघनकर्ताओं को उनकी गलतियों का एहसास कराने के लिए उनके घर पहुंचेगे।  यात्रियों को जिम्मेदारी के साथ गाड़ी चलानी चाहिए और यातायात नियमों का पालन करना चाहिए।