open land in pune
file Pic

Loading

पुणे: पुणे शहर का तेजी से विस्तार हो रहा है। पुणे के नागरिकों ने पुणे शहर और उसके आसपास प्लॉट खरीदने के लिए जोर लगा रहे हैं। पुणे शहर (Pune City) के ही नहीं, बल्कि पूरे राज्य के कई लोग निवेश के रूप में पुणे शहर में भूखंड खरीद (Land Purchase) रहे हैं। इसलिए शहर और शहर के आसपास प्लॉटों की खरीद में भारी इजाफा हुआ है। प्लॉट के रेट काफी बढ़ गए हैं। नागरिक उन भूखंडों को भी पसंद कर रहे हैं जो शहर से थोड़ी दूर हैं। पिछले दस सालों में इस साल सबसे ज्यादा जमीन खरीद का रिकॉर्ड देखा गया है।

पुणे शहर में प्लॉट की बिक्री ने इस साल रिकॉर्ड बनाया है। सन 2022 में ढाई हजार से अधिक लोगों ने प्लॉट खरीदे हैं। कुल 2,582 पुणे निवासी नई जमीन खरीदने के लिए सहमत हुए हैं। पुणे शहर में पिछले दस सालों में इस साल सबसे ज्यादा जमीन खरीदी गई है। खरीदारों की संख्या में वृद्धि हुई है, जिससे जमीन की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। पुणे हाउसिंग डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी म्हाडा (MHADA) ने भूखंड खरीदने की कोशिश शुरू कर दी है। 

म्हाडा का 107 एकड़ जमीन खरीदने का प्रस्ताव तैयार  

म्हाडा ने सहारा इंडस्ट्रीज ग्रुप से धानोरी में 107 एकड़ जमीन खरीदने का प्रस्ताव तैयार किया है। इस भूखंड को लगभग 350 करोड़ रुपए में अधिग्रहित करने का प्रस्ताव म्हाडा द्वारा राज्य सरकार की स्वीकृति के लिए भेजा गया है। इससे म्हाडा को अपने हक की जमीन मिल सकेगी। म्हाडा ने इस जमीन को सरकार के रेडी रेकनर रेट पर खरीदने की तैयारी दिखाई है। सहारा पीरामल फाइनेंस को अपना कर्ज चुकाने के लिए प्लॉट बेचना चाहता है। अगर म्हाडा को यह प्लॉट मिल जाता है तो वह इस जगह पर आम लोगों के लिए ऊंची इमारतें बनाई जाएंगी।

 राज्य सरकार की मंजूरी बाकी

म्हाडा को हाउसिंग अथॉरिटी ने धानोरी में 107 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की मंजूरी दे दी है। प्रस्ताव राज्य सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा गया है। इस जगह का लेन-देन पूरा होने के बाद म्हाडा को अगले तीस साल के लिए प्लान किया जा सकता है। हालांकि इस जमीन के लिए प्राधिकरण से स्वीकृति मिल चुकी है, लेकिन अब राज्य सरकार की मंजूरी बाकी है। अगर राज्य सरकार यह मंजूरी देती है तो पुणे शहर में म्हाडा की बड़ी हाउसिंग निर्माण परियोजना शुरू हो सकती है।