Swachh Survekshan 2022

    Loading

    पिंपरी: स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 अभियान (Swachh Survekshan 2022 Campaign) देश के नागरिकों को स्वच्छता का संदेश फैलाने और एक स्वस्थ (Healthy), सुंदर शहर (Beautiful City) के लिए देश भर में लागू किया जा रहा है। इस अभियान में पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) ने अपनी भागीदारी दर्ज की है। शहर की सफाई के लिए प्रशासन की ओर से कई तरह की योजनाएं बनाई गई हैं। शहर में नागरिकों, स्कूलों, कॉलेजों, सामाजिक और पर्यावरण संगठनों ने प्लगथॉन, स्ट्रीट ड्रामा, स्वच्छता अभियान जैसी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से ‘स्वच्छ सर्वेक्षण’ में भाग लेकर पिंपरी-चिंचवड़ को नंबर 1 बनाने की पहल की है। 

    इसके साथ ही, हाँ, हम हर धड़कन है स्वच्छ भारत की इस गाने को परफॉर्म करके ऑनलाइन फीडबैक रिकॉर्ड कर रहे हैं। शहर के नागरिकों, स्कूली बच्चों, सामाजिक संगठनों, पर्यावरण संगठनों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, सरकारी-अर्ध-सरकारी संगठनों, महिला स्वयं सहायता समूहों, कॉलेजों, हाउसिंग सोसाइटी आदि ने स्वच्छ सर्वेक्षण को पूर्ण रूप से सफल बनाने में सहज भागीदारी की सूचना दी है।  पिंपरी- चिंचवड़ शहर ने स्वच्छ सर्वेक्षण में देश में प्रथम आने की पहल की है। महानगरपालिका के क्षेत्रीय कार्यालयों की ओर से रैलियों, नुक्कड़ नाटकों, स्वच्छता गीतों के माध्यम से सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

    50 प्रतिशत सब्सिडी से महिलाओं को लाभ हुआ

    पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका के अ क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत वार्ड नंबर-15 आकुर्दी स्टेशन क्षेत्र में जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला के दौरान प्रतिभागियों को पर्यावरण संरक्षण और अपशिष्ट प्रबंधन के महत्व के बारे में बताया गया। स्वच्छता के पांच सिद्धांतों और ग्रह के पांच सिद्धांतों के बारे में जानकारी दी गई। वसुंधरा की रक्षा के लिए शपथ भी ली गई। कार्यशाला को समाज के निवासियों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली। इंद्रायणी नगर, भोसरी में क्षितिज मंच की महिलाओं ने क क्षेत्रीय कार्यालय के तहत होम कंपोस्टिंग कर खाद से एक छत उद्यान बनाने का फैसला किया है। महानगरपालिका की ओर से गणेश बोरा और सुनीता शिंदे ने खाद बनाने की जानकारी दी। महानगरपालिका द्वारा घोषित होम कम्पोस्टिंग बिन के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी से महिलाओं को लाभ हुआ। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने घरेलू और घरेलू कचरे की समस्या को हल करने की पहल की है।

     स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान में भाग लेने का आग्रह 

    स्वच्छता से समृद्धि तक इस संकल्पना से ग क्षेत्रीय कार्यालय के तहत वार्ड क्रमांक 24 के अंतर्गत गणेश नगर, महतोबा नगर स्लम, मंगल नगर, वाकड रोड, रत्नदीप कॉलोनी, डांगे चौक में रैली का आयोजन किया गया। ग क्षेत्रीय अधिकारी रविकिरण घोड़के, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी राजू बेड़, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक वसंत सरोदे, स्वास्थ्य निरीक्षक सुरेश चैनल, शुभम कुप्ताकर, मुकादम विजय माचरे, प्रशांत पवार, राजू जगताप, अभय दारोले, अमन वाल्मीकि, सूर्यकांत चाबुकस्वर, सुरेश जगताप, वजीर सौदागर, सुपरवाइजर सुजाता सोनवणे सहित स्टाफ, घंटागडी स्टाफ, दिविन संस्था आदि ने रैली में भाग लिया। नागरिकों से स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान में भाग लेने का आग्रह किया गया। 

     जन जागरूकता अभियान चलाया गया

    स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 अभियान के तहत निगम के ह क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत वार्ड नंबर 20 वाईसीएस चौक में जन जागरूकता अभियान चलाया गया। इस पहल के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण और अपशिष्ट प्रबंधन के महत्व पर प्रकाश डाला गया। साथ ही स्वच्छता के पांच सिद्धांतों और ग्रह के पांच सिद्धांतों के बारे में भी जानकारी दी गई।  समाज के निवासियों ने कार्यशाला को अच्छी प्रतिक्रिया दी और वसुंधरा की रक्षा करने की शपथ ली।