व्यापरियों को ठगने वाली अंतरराज्यीय गैंग पर शिकंजा, चार गिरफ्तार

    Loading

    पिंपरी: व्यापारियों का विश्वास जीतकर उन्हें ठगने वाली एक अंतरराज्यीय गैंग पर शिकंजा कसने में पिंपरी-चिंचवड़ की वाकड पुलिस ने सफलता प्राप्त की है। यह गैंग होलसेल की दुकानों में अलग-अलग खरीदी कर पहले व्यापारियों का यकीन हासिल करती फिर उन्हें लाखों रुपए की चपत लगाती। इस गैंग के चार सदस्यों को गिरफ्तार कर उनसे 16 लाख रुपए का माल बरामद किया गया है।

    गिरफ्तार किए गए अंतरराज्यीय गैंग के सदस्यों में दीपक मुरलीधर पनपालीया (51, निवासी मगोब, सुरत, गुजरात), अशोक कुमार नैनचंद बाफना उर्फ अंकित जैन (निवासी सारोली, सुरत, गुजरात), ललित कुमार तुलशीराम खंडेलवाल (37, निवासी सिरोही, राजस्थान), जाकीर नुर मोहम्मद हुसैन उर्फ राजेश पुरी (48, निवासी सैंदवा, जि. बडवानी, मध्य प्रदेश) का समावेश है। उनके खिलाफ वाकड पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है।

    माल उधार लेकर हुआ गायब

    पुलिस कमिश्नर कृष्ण प्रकाश ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि विक्टर जॉन पीटर (दापोडी, पुणेके निवासी) ताथवड़े में प्राइम सेल्स कॉर्पोरेशन नामक एक दुकान के मालिक हैं और स्लिपशोर कंपनी के वितरक हैं। वे बेडशीट और अन्य सामान बेचते हैं। थोक लेनदेन में भुगतान के लिए एक महीने की अवधि होती है। इसी बीच पीटर की दुकान में फतेह ट्रेडिंग के मालिक राजेश योगेंद्रपाल पुरी और ए.डी. ट्रेडिंग कंपनी के मालिक अंकित जैन ने समय-समय पर पीटर की दुकान से सामान खरीदा। शुरू में एक निश्चित राशि का भुगतान करके उनका विश्वास हासिल किया।  उसके बाद आरोपी ने 11 लाख 59 हजार रुपए का माल उधार लिया और गायब हो गया।

    गुजरात से हुई दो लोगों की गिरफ्तारी

    इसी प्रकार से राजाराम नाथजी भाटी नामक रेपो कंपनी के वितरक के साथ भी आरोपी ने 8 लाख रुपए का सामान उधार लेकर उस ठगी भी की। इस संबंध में वाकड थाने में मामला दर्ज किया गया है। इस बीच, जांच से पता चला कि आरोपी ने अपराध करने के लिए एक नकली नाम का इस्तेमाल किया। दीपक और अशोक कुमार को गुजरात से हिरासत में लिया गया। आगे की पूछताछ में पता चला कि उसने जाकिर हुसैन उर्फ राजेश योगेंद्रपाल उर्फ​राजेश पुरी के साथ मिलकर वारदात को अंजाम दिया था। चूंकि जाकिर ने योजना के अनुसार खर्च का भुगतान नहीं किया, दीपक और अशोक कुमार इसे खर्च करने की साजिश में ललित कुमार के साथ शामिल कर लिया।  पचास प्रतिशत लाभ देकर उन्हें भागीदार बना दिया। इसके बाद चोरी का माल ललित कुमार को सौंप दिया गया। 

    16 लाख रुपए से अधिक का माल जप्त

    तदनुसार, उन्होंने उसे राजस्थान से गिरफ्तार कर लिया और 7 लाख 46 हजार रुपए का माल जब्त कर लिया। जाकिर को मध्य प्रदेश से हिरासत में लिया गया और उसके पास से 8 लाख 72 हजार रुपए का माल जब्त किया गया। पुलिस ने इस पूरी कार्रवाई में कुल 16 लाख 18 हजार 507 रुपए का माल जब्त किए। वाकड पुलिस आगे की जांच कर रही है। इस कार्रवाई को वाकड थाने के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक डॉ. विवेक मुगलीकर, पुलिस निरीक्षक (क्राइम) संतोष पाटिल, सहायक पुलिस निरीक्षक संतोष पाटिल और उनकी टीम ने अंजाम दिया।