police seized weapons

    Loading

    पिंपरी: एक नामी कूरियर कंपनी (Courier Company) के जरिए भेजा गया अवैध हथियारों का जखीरा पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस (Pimpri-Chinchwad Police) ने बरामद किया है। इसमें 97 तलवारें (Swords),  दो कुकरी (Kukri) और 9 म्यान शामिल हैं। कूरियर कंपनी द्वारा की जा रही स्कैनिंग के दौरान यह ध्यान में आया। इसके बाद दिघी पुलिस (Dighi Police) ने हथियारों का जखीरा जब्त कर चार आरोपियों को गिरफ्तार (Arrested) कर लिया। उनमें उमेश सुद (निवासी अमृतसर, पंजाब), अनिल होन (निवासी औरंगाबाद, महाराष्ट्र), मनींदर (निवासी अमृतसर, पंजाब), आकाश पाटील (निवासी चितली, राहता, अहमदनगर, महाराष्ट्र) का समावेश है।

    पिंपरी-चिंचवड़ के पुलिस कमिश्नर कृष्ण प्रकाश ने संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी देते हुए बताया कि कुछ दिन पहले औरंगाबाद में डीटीडीसी कूरियर कंपनी में अवैध रूप से तलवारों का स्टॉक मिला था। उस संबंध में सभी कूरियर कंपनियों को निर्देश दिया गया था कि वे सभी पार्सल को सावधानीपूर्वक स्कैन करें। तदनुसार, कूरियर कंपनियां एक्स-रे मशीनों के माध्यम से अपने गोदाम में सामान स्कैन कर रही हैं। डीटीडीसी कूरियर कंपनी का दिघी में एक केंद्रीय वितरण केंद्र है और कंपनी का दिघी में एक गोदाम है। इसमें पार्सल की स्कैनिंग के दौरान तलवारें पाई गई।

     एक्स-रे स्कैनर से हुआ खुलासा

    आरोपी उमेश सूद ने डीटीडीसी कूरियर कंपनी में लकड़ी के 2 बक्सों में आरोपी अनिल होन को पार्सल भेजा था। 1 अप्रैल को एक्स-रे स्कैनर द्वारा बॉक्स का निरीक्षण करने पर बॉक्स में तलवार जैसी वस्तु का पता चला। कूरियर कंपनी ने दिघी पुलिस को इसकी जानकारी दी। इसके अनुसार पुलिस ने लकड़ी के दो बक्सों में 92 तलवारें, 2 कुकर, 9 म्यान कुल तीन लाख सात हजार का सामान जब्त किया है। आरोपी मनिंदर ने आरोपी आकाश पाटिल को बोरी कपड़े में पार्सल भेजा था।  दिघी में डीटीडीसी कूरियर कंपनी के बैगी कपड़े में पार्सल की एक्स-रे स्कैनिंग में उसमें तलवार जैसी वस्तु मिली। तदनुसार, पुलिस ने हथियारों का जखीरा जब्त किया।

     पंजाब से औरंगाबाद भेजा जा रहा था हथियार

    हथियारों का यह जखीरा पंजाब से औरंगाबाद भेजा जा रहा था, हालांकि उससे पहले पुणे में ही ये पार्सल पुलिस के हत्थे चढ़ गया। अब पुलिस यह जानने में जुटी हुई है कि अवैध हथियारों का यह जखीरा किस उद्देश्य से मंगाया गया था। इसमें और कौन-कौन शामिल हैं? दिघी पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है। इस पूरी कार्रवाई को पुलिस कमिश्नर कृष्ण प्रकाश, अप्पर आयुक्त संजय शिंदे, उपायुक्त मंचक इप्पर, सहायक आयुक्त प्रेरणा कट्टे के मार्गदर्शन में दिघी थाने के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक दिलीप शिंदे, पुलिस निरीक्षक (क्राइम) प्रकाश जाधव, उपनिरीक्षक ज्ञानेश्वर दळवी, कर्मचारी अमोल जाधव, शेखर शिंदे, हेमंत डुंबरे की टीम ने अंजाम दिया।