maharashtra-police
File Pic

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस बल (Pimpri-Chinchwad Police Force) में पुलिस सिपाही (Police Constable) के 720 पदों पर भर्ती प्रक्रिया (Recruitment) चलाई गई। इस परीक्षा (Exam) में कुछ उम्मीदवारों ने गड़बड़ी की। इसके परिणामस्वरूप उनके परिणाम सुरक्षित रखकर शेष 686 उम्मीदवारों की चयन सूची की घोषणा कर दी गई है। यह प्रतीक्षा सूची पिंपरी-चिंचवड़ कमिश्नरी की वेबसाइट www.pcpc.gov.in और महाराष्ट्र पुलिस www.mahapolice.gov.in पर प्रकाशित की गई है।

    इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस उपायुक्त (प्रशासन) काकासाहेब डोले ने बताया कि पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस कमिश्नरेट ने 720 रिक्त पदों के लिए लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन, शारीरिक परीक्षण और फील्ड टेस्ट आयोजित की थी। प्रचलित सरकारी निर्णय परिपत्र और महाराष्ट्र पुलिस चपरासी (सेवा प्रवेश) 2011 और (संशोधन) नियम 2019 के अनुसार, पुलिस भर्ती चयन समिति ने 720 पदों में से 686 उम्मीदवारों की अनंतिम चयन सूची की घोषणा की है। इसके साथ ही 363 पदों में से 355 अभ्यर्थियों की अस्थायी प्रतीक्षा सूची भी तैयार की गई है।

    कुछ उम्मीदवारों के परिणाम सुरक्षित रखे गए

    पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस भर्ती के दौरान कुछ अभ्यर्थियों ने बदसलूकी करने का खुलासा किया था। इस संबंध में निगडी थाने में मामला दर्ज किया गया है। इसलिए, 720 अस्थायी चयन सूची के 34 और 363 प्रतीक्षा सूची के 8 उम्मीदवारों के परिणाम सुरक्षित रखे गए हैं। पुलिस उपायुक्त काकासाहेब डोले ने कहा कि जिन उम्मीदवारों के परिणाम रोके गए हैं, उन्हें ई-मेल आईडी के माध्यम से परिणाम की सूचना दी गई है। पुलिस भर्ती समिति ने भविष्य में चयनित उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित करने का अपना अंतिम निर्णय सुरक्षित रखा है, यदि यह पाया जाता है कि उम्मीदवारों ने पुलिस भर्ती प्रक्रिया में अनियमितताएं की हैं। गृह विभाग के निर्णय के अनुसार समान अंक वाले अभ्यर्थियों का चयन किया गया है, यह भी उन्होंने बताया।

    गड़बड़ी को लेकर 7 के खिलाफ मामला दर्ज

    पिंपरी-चिंचवड पुलिस भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी करने को लेकर सात उम्मीदवारों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। 19 नवंबर 2021 से 5 जनवरी 2022 के बीच पुलिस आयुक्तालय में हुई भर्ती प्रक्रिया के दौरान गड़बड़ी पायी गई है। इसके लिए अर्जुन छोटीराम जारवाल, प्रताप मोहन सुलाने, जगदीश पन्नूगुसिंगे, रणजीतसिंह मदनसिंह महेर, सचिन विष्णु गुसिंगे, सुरेश वाल्मिक गोमलाडू, संदीप रेवप्पा होवाले के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इस बारे में पिंपरी-चिंचवड पुलिस भर्ती सेल के पुलिस उपनिरीक्षक संदीप खलाटे ने चिंचवड पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस के अनुसार सभी आरोपियों पर लिखित परीक्षा में धांधली कर सरकार के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप है। भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी की जांच के लिए गठित समिति की रिपोर्ट में ये सभी दोषी पाए गए हैं। इसके अनुसार उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।