Eknath-Shinde-Ajit-Pawar
एकनाथ शिंदे-अजित पवार (डिजाइन फोटो)

Loading

पुणे: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के पहले महाराष्ट्र के मुख़्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गुट को बड़ा झटका लगने वाला है। दरअसल आज शिवसेना (Shiv Sena) शिंदे गुट (Shinde Faction) के पूर्व सांसद शिवाजी अधराव पाटील (Shivajirao Adhalarao Patil) अजित पवार (Ajit Pawar) की मौजूदगी में एनसीपी (NCP) में शामिल होंगे। अधाराव पाटिल ने कहा, ”महागठबंधन में यह पहले ही तय हो चुका था कि वह शिरूर लोकसभा से चुनाव लड़ेंगे।” आइए जानते है इस संबंध में पूरी खबर क्या है…

अब ऐसी है अजित की प्लानिंग

शिरूर लोकसभा क्षेत्र में अमोल कोल्हे बनाम शिवाजी अधराव पाटील के बीच मुकाबला होगा। हालांकि ये लड़ाई पुरानी है लेकिन सियासी पासा उल्टा पड़ चुका है। जी हां दरअसल पिछली बार अजित पवार का अधराव पाटील से हारना अजित पवार के लिए प्रतिष्ठा का विषय था। अब पांच साल बाद अजित पवार ने अधराव पाटिल के साथ मिलकर अमोल कोल्हे की हार की रणनीति बनाई है। इसलिए भले ही अधराव पाटील आज एनसीपी में शामिल होंगे, लेकिन देखना होगा कि क्या अधराव पाटील की उम्मीदवारी की घोषणा आज की जाएगी।

इसलिए अजित गुट में प्रवेश

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस संबंध में शिवाजीराव अधराव पाटील ने कहा कि महागठबंधन में पहले ही तय हो चुका था कि वे शिरूर एनसीपी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि घडी के चिन्ह पर वह चुनाव लड़ रहे है इसलिए पार्टी प्रवेश कर रहे है। 2019 और अब 2024 में अमोल कोल्हे बनाम शिवाजी अधराव पाटील एक ही लड़ाई है, लेकिन अब दोनों पक्ष बदल गए हैं।

पाटील ने कहा…

ऐसे में अब कहा जा रहा है कि शिरूर लोकसभा क्षेत्र में महागठबंधन में जीत आसान है क्योंकि एनसीपी मजबूत है। अधराव पाटील ने कहा, 2019 की हार भूल जाओ। हार के बाद उन्होंने लोगों के साथ घुल-मिलकर काम किया। यह मेरे मन में भी नहीं था कि हार के बाद दोबारा लोकसभा लड़ूंगा। हालांकि, एकनाथ शिंदे के मुख्यमंत्री बनने के बाद, लोकसभा लड़ने का अवसर आया।

इसलिए लड़ रहे चुनाव

आगे उन्होंने कहा, तीन बार सांसद के तौर पर काम करने का मौका मिला। अगर चुनाव नहीं लड़ने को मिला तो भी कोई बात नहीं, लेकिन संघर्ष नहीं चाहिए। इस दौरान पाटिल ने भी उद्धव ठाकरे पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि 2019 के चुनाव में उद्धव ठाकरे ने ताकत नहीं झोंकी। मेरी लड़ाई हार का बदला लेने के लिए नहीं बल्कि विकास कार्यों के लिए है।