Shivraj Singh Chauhan

  • जनवरी में होनेवाले 'ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट' में पुणे के उद्योगपतियों को किया आमंत्रित

Loading

-शैलेंद्र सिंह

पुणे: अगले साल 11 और 12 जनवरी को मध्य प्रदेश के इंदौर (Indore) में ‘ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ (Global Investors Summit ) होने जा रहा है। जिसमें देश-विदेश के उद्योगपतियों को आमंत्रित करने के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) मशक्कत कर रहे हैं। ताकि अधिक संख्या में वहां निवेशक आ सकें। जिससे मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की अर्थ व्यवस्था में और सुधार आ सके। इसी सिलसिले में चौहान महाराष्ट्र के पुणे दौरे पर थे। 

यहां आयोजित विशेष समारोह में ‘मध्य प्रदेश में निवेश के अवसर’ के लिए शहर के अग्रणी उद्योगपतियों से मुलाकात कर उनसे मध्य प्रदेश में निवेश को लेकर विस्तृत चर्चा की। इस दौरान उन्होंने मध्य प्रदेश में उद्योगों के अवसर और उद्योग लगाने के फायदे से उद्यमियों को अवगत कराया। इस समय उन्होंने साल 2026 तक एमपी की अर्थव्यवस्था को 550 बिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा।

एमपी में स्किल्ड लेबर तैयार करना जरूरी

पुणे को महाराष्ट्र की शैक्षणिक राजधानी समझी जाती है। पुणे में कई नामी-गिरामी शैक्षणिक संस्थान हैं। मध्य प्रदेश के इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और भोपाल में युवकों की अच्छी खासी तादाद है। मध्य प्रदेश में उद्योग लगाना हुआ तो इसके लिए स्किल्ड ह्यूमन रिसोर्स की भी जरूरत पड़ेगी। इसके लिए मध्य प्रदेश में ऐसे संस्थान खोले जाने की तैयारी है, जो इन युवाओं को रोजगार के लिए तैयार कर सकें। इसके लिए भी निवेश और तकनीक की जरूरत है। इसी जरूरत के आधार पर सीएम चौहान का पुणे दौरा देखा जा रहा है। मध्य प्रदेश में खनिज संपदा भी खूब है। बड़ा राज्य होने की वजह से जमीनों की कमी भी नहीं है। इन्हें ध्यान में रखते हुए भी उद्योगपतियों को टटोलने के प्लान पर शिवराज सरकार काम कर रही है।

निवेशकों को एक महीने के भीतर मिलेगी जमीन

सीएम चौहान ने उद्यमियों ने बताया कि सरकार का फोकस  बुनियादी ढांचा, स्वास्थ्य और शिक्षा, रोजगार और अर्थव्यवस्था पर है। सरकार के  पास 1 लाख 22 हजार एकड़ की जमीन है। उन्होंने आश्वासन दिया कि यदि कोई निवेशक वहां आता है तो उन्हें एक महीने के भीतर जमीन मुहैया कराई जाएगा। बिजली और पानी की कोई किल्लत निवेशकों को वहां पर नहीं होगी। उन्होंने सभी निवेशकों से  मध्य प्रदेश आने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना मध्य प्रदेश में करना पड़ता है तो उसके समाधान के लिए वे हमेशा वे उपलब्ध रहेंगे। उनका हर सोमवार को उद्यमियों से मिलने का कार्यक्रम है। सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश में आप सभी निवेशक मित्रों का हार्दिक स्वागत है। आप ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भी शामिल हों और यदि आप उससे पहले आना चाहते हैं, तो आपका स्वागत है।

गेहूं, चावल और दालों का विश्व स्तरीय प्रभाव

सीएम चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश में पिछले 10 साल से कृषि की विकास दर 18 फीसदी से अधिक रही है। मध्य प्रदेश गेहूं, चावल और दालों का विश्व पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश ने गेहूं के उत्पादन में पंजाब को भी पीछे छोड़ दिया है। मध्य प्रदेश में सिंचाई का  क्षेत्र 7.5 लाख हेक्टेयर था, जिसे बढ़ाकर 45 लाख हेक्टेयर कर दिया गया और अगले तीन वर्षों में इसे  65 लाख हेक्टेयर तक बढ़ाया जाएगा।

 शिक्षा और ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का गढ़ पुणे

पुणे शिक्षा और ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का गढ़ है। दुनिया की लगभग सभी कार कंपनियों के कार्यालय यहां हैं। ऐसी हर कंपनी का कोई ना कोई स्पेयर पार्ट का निर्माण यहां होता ही है। दुनिया की ज्यादातर वाहन कंपनियों का कोई ना कोई प्रोजेक्ट पुणे या इसके आस-पास मौजूद है। चौहान ने उद्योगपतियों से मिलकर अपने राज्य में प्रोजेक्ट्स लगाने के फायदे को गिनवाया। मध्य प्रदेश सरकार के कई उच्च अधिकारी पुणे में जम कर बैठ गए हैं और अलग-अलग उद्योगपतियों से संपर्क कर रहे हैं। वाहन उद्योगों में निवेश के साथ ही पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने की कोशिशें भी तेज की जा रही हैं।