PCMC

Loading

पिंपरी: वित्तीय वर्ष समाप्त होने के साथ ही पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) का कर संग्रह अभियान भी सख्त हो गया है। चूंकि कर संग्रह और कराधान विभाग ने इस वर्ष 1000 करोड़ रुपए कर संग्रह का लक्ष्य रखा है, ऐसे में अब बकाएदारों से विभिन्न माध्यमों से कर भुगतान की अपील की जा रही है। 

इसके लिए अब हर जोन के बड़े डिफॉल्टरों (Big Defaulters) की सूची अखबार में प्रकाशित की जा रही है। संपत्ति के मालिकों जैसे आवासीय संपत्ति के मालिकों, दुकानदारों, उद्यमियों, खाली पड़ी जमीनों के संपत्ति मालिकों, विभिन्न संगठनों, बैंकों आदि के नाम समाचार पत्र (Newspapers) में प्रकाशित किए जाएंगे।

1000 करोड़ रुपए कर संग्रह का लक्ष्य

कर संग्रह विभाग ने 1000 करोड़ रुपए कर संग्रह का लक्ष्य रखा है और अब तक 681 करोड़ रुपए कर संग्रह हो चुका है। जैसे-जैसे वित्तीय वर्ष समाप्त हो रहा है, विभाग द्वारा अधिक कैश काउंटर बढ़ा दिए गए हैं और नागरिकों को संपत्ति कर के बकाए का भुगतान करने में मदद करने के लिए इसका समय भी बढ़ा दिया गया है। इससे अब नागरिक सार्वजनिक अवकाश के दिन भी टैक्स का भुगतान कर सकेंगे। हाल ही में वाकड, भोसरी और मोशी संभाग के बकायादारों की सूची अखबारों में प्रकाशित हुई है और बकाया की कुल राशि करीब 90 करोड़ रुपए हैं। पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका की ओर से चेतावनी दी गई है कि इस सप्ताह से सभी विभागों के एक लाख से अधिक बेसिक टैक्स डिफॉल्टरों की सूची समाचार पत्र में प्रकाशित की जाएगी।

बकाया संपत्ति कर वसूली के कर संग्रह विभाग द्वारा जब्ती, नल कनेक्शन बंद करने जैसी सख्त कार्रवाई जारी है, इन्हें तेज कर दिया गया है। बकाएदारों के नाम प्रकाशित करना इसी कार्रवाई का एक हिस्सा है। बदनामी से बचने के लिए अपने करों का तुरंत भुगतान करें। जब्त संपत्तियों की नीलामी प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया गया है।

-शेखर सिंह, कमिश्नर, पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका