Temperature

Loading

पुणे: दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी (South West Bay of Bengal) में चक्रवाती तूफान मोचा (Cyclone Mocha) के विकास से गर्मियों में होने वाली बारिश (Rain) रुक जाएगी और दिन के अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे इजाफा होता रहेगा। यह अनुमान भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मौसम पूर्वानुमान विभाग के प्रमुख डॉ. अनुपम कश्यपी ने जताया है। डॉ. अनुपम कश्यपी ने कहा कि पुणे में जल्द ही पारा 40 डिग्री सेल्सियस के निशान को भी छू लेगा। 

वर्तमान में मोचा बंगाल की दक्षिण पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव क्षेत्र के रूप में विकसित है। अगले कुछ दिनों में इसके एक चक्रवाती तूफान के रूप में विकसित होने और फिर म्यांमार और बांग्लादेश की ओर बढ़ने की उम्मीद है। कश्यपी ने कहा कि कम दबाव के विकास के कारण यह भारत की मुख्य भूमि से हवा ले जाने वाली नमी को आकर्षित करेगा जिसके परिणामस्वरूप गर्मी की बारिश में कमी आएगी।

अप्रैल का महीना पिछले 20 वर्षों में पुणे के लिए सबसे अधिक बारिश वाला

अप्रैल का महीना पिछले 20 वर्षों में पुणे के लिए सबसे अधिक बारिश वाला रहा। यह मुख्य रूप से आंतरिक निर्मित चक्रवाती विक्षोभ के कारण बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों से नमी ले जाने वाली हवाओं के कारण था। साथ ही हवा की गति रुकने के कारण बिजली के साथ गरज के साथ छींटे पड़े। इस दौरान आईएमडी ने आकाशीय बिजली से बचाव के लिए लगातार येलो अलर्ट जारी किया था।