Pune E-Bus

    Loading

    पुणे: पुणे महानगर परिवहन महामंडल (PMP) द्वारा बनवाए गए वाघोली ई-डिपो (Wagholi E-Depot) को पूरी क्षमता से महावितरण से बिजली सप्लाई (Electricity Supply from Mahavitaran) मिलने के बाद शनिवार से यह ई-डिपो ( E-Depot) पूरी क्षमता से शुरू हो गई है। इस डिपो से 105 ई-बसें चलने लगी हैं। पुणे के भेकराई नगर, बाणेर, पुणे स्टेशन, निगडी के साथ वाघोली का ई-बस डिपो पूरी क्षमता से शुरू हो गया है। ऐसे में अब ई-बस सेवा शहर के सभी भागों में मिलेगी। 

    वाघोली में पीएमपी ने ई-डिपो बनवाया था, लेकिन इसे पूरी क्षमता से बिजली सप्लाई नहीं की जा रही थी। इसलिए अब तक इस जगह से केवल 50 ई-बसें चलाई जा रही थी। इस इलाके में चलने वाली बसें ट्रैफिक की दृष्टि से कम थी। इसलिए यहां के नागरिकों द्वारा पीएमपी से इस इलाके में बसें बढ़ाने की मांग की जा रही थी।

    बसों की संख्या बढ़ने से नागरिकों को मिलेगी राहत

    अब ई-डिपो को पूरी क्षमता से बिजली सप्लाई हो रही हैं। इसलिए शनिवार से यह डिपो पूरी क्षमता से शुरू हो गई हैं। इस डिपो से पहले 50 बसें चलती थी, लेकिन अब नए 55 सहित कुल 105 बसें चलेगी। बसों की संख्या बढ़ने से नागरिकों को भारी राहत मिलेगी।

    मोशी से पुणे महानगरपालिका के लिए बस सेवा शुरू

    पीएमपीएमएल प्रशासन ने ग्रामीण क्षेत्रों में पीएमपी की बस सेवा बंद कर दी थी। हलांकि नागरिकों की मांग को ध्यान में रखते हुए मोशी से पुणे और पिंपरी-चिंचवड शहरों की यात्रा के लिए पीएमपी की सीधी बस सेवा फिर से शुरू कर दी है। मोशी क्षेत्र के नागरिकों ने पीएमपी प्रशासन को ज्ञापन देकर फिर से बस सेवा शुरू करने की मांग की थी। इस मांग को देखते हुए मोशी से पुणे महानगरपालिका भवन के लिए शनिवार से बस सेवा शुरू कर दी गई है। 

    पीएमपी ने फिर से शुरु की बस सेवा

    मोशी के स्थानीय नागरिकों को भी बस सेवा बंद होने के कारण परेशानी झेलनी पड़ रही थी। इसके लिए स्थानीय नागरिक संतोष बोराटे ने पीएमपी प्रशासन से लगातार बात कर बस सेवा शुरू करने की मांग कर रहे थे। पीएमपी बस सेवा शुरू करने के लिए प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया गया। आखिरकार शनिवार को पीएमपी द्वारा बस सेवा फिर से शुरू की गई। इस बस का ग्रामीणों ने जोरदार स्वागत किया हैं।