Lumpy Virus Vaccines

    Loading

    पिंपरी: मवेशियों (Cattles) में फैली लम्पी वायरस (Lumpy Virus) महामारी की पृष्ठभूमि पर पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक शेखर सिंह की अध्यक्षता में  पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) मुख्यालय में एक समीक्षा बैठक की गयी। इसमें लम्पी वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए किए जा रहे उपायों की समीक्षा की गई। कमिश्नर शेखर सिंह (Commissioner Shekhar Singh) ने बताया कि लम्पी वायरस के प्रकोप की पृष्ठभूमि में शहर के सभी घरेलू पशुओं का टीकाकरण (Cattles Vaccination)  महाराष्ट्र सरकार के सहयोग से युद्ध स्तर पर किया जाएगा और महानगरपालिका की ओर से इस वायरस के बारे में पशुपालकों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

    पिंपरी-चिंचवड शहर में ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में लम्पी वायरस की घटना कम है। शहर में मवेशियों की संख्या 3,500 है और अब तक 5 लम्पी वायरस संक्रमित जानवर पाए गए हैं। इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए महानगरपालिका की ओर से शहर की गोशाला, पंजरपोल, तबेलों में पशु चिकित्सा विभाग के माध्यम से सर्वेक्षण कर और स्वच्छता के लिए कीटनाशक छिड़काव किया जाना चाहिए। इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग कीटाणुशोधन के लिए कमिश्नर शेखर सिंह ने इस तरह के निर्देश दिए। शहर में जिस 5 किमी क्षेत्र में लम्पी वायरस से संक्रमित जानवर पाए गए हैं, वहां प्राथमिकता और तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। 

    वायरस से इंसानों को खतरा नहीं

    इस वायरस से इंसानों को खतरा नहीं है, इसलिए नागरिकों को घबराना नहीं चाहिए। साथ ही बकरी, भेड़ और अन्य पालतू जानवरों को भी इस वायरस से खतरा नहीं है। पशु चिकित्सा विभाग के उपायुक्त सचिन ढोले ने बताया कि गौशालाओं और गौशालाओं में साफ-सफाई को लेकर नागरिक सतर्क रहें और लम्पी वायरस के बारे में गलत सूचना फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस बैठक में पशु चिकित्सा विभाग के उप आयुक्त सचिन ढोले, स्वास्थ्य विभाग के उप आयुक्त अजय चारठाणकर, सूचना व जनसंपर्क विभाग के उप आयुक्त रविकिरण घोडके, पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण दगडे के साथ पशु चिकित्सा विभाग के डॉक्टर्स, कर्मचारी उपस्थित थे।

    लम्पी से ना घबराएं : संजीवराजे निंबालकर

    उधर, इस समय मवेशियों को बड़ी मात्रा में लम्पी बीमारी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन पशुपालक इस बीमारी से ना घबराएं, बल्कि सावधानी बरतते हुए अपने मवेशियों का टीकाकरण करवाएं, इसके लिए पशुचिकित्सा विभाग और गोविंद मिल्क एंड मिल्क प्रोडक्ट प्रा. लि. फलटण की ओर से टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। ऐसा आवाहन ‘गोविंद’ के चेयरमन संजीवराजे नाईक-निंबालकर ने किया। मुंजवडी में ‘गोविंद’ की ओर से लम्पी प्रतिबंध टीकाकरण मुहिम की शुरुआत हाल ही में की गई। इस समय संजीवराजे बोल रहे थे।