पुणे में शहर को बदरंग बना रहे सड़क किनारे खड़े वाहन, वर्षों से सड़क पर खड़े वाहनों पर होगी कार्रवाई

    Loading

    पुणे: वर्षों से सड़क किनारे (Vehicles Parked) धूल फांक रहे वाहनों (Vehicles) पर पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) की दृष्टि वक्र हो गई है। इन पर अब महानगरपालिका प्रशासन सीधी कार्रवाई करेगी। इस वाहनों की वजह से सड़कों (Road) की सफाई और मरम्मत में दिक्कतें आती हैं।  

    पुणे महानगरपालिका  इन वाहनों पर नोटिस (Notice) चिपकाएगी। उसके बाद 7 दिन के भीतर यदि वहां से मालिक ने वाहन को नहीं हटाया तो उसका आरटीओ (RTO)रजिस्टेशन रद्द (Registration Canceled) कर इन वाहनों की सीधी नीलामी (Auction) की जाएगी। 15 जनवरी से  इन वाहनों पर  कार्रवाई शुरू होगी।

    15 जनवरी से  इन वाहनों पर  कार्रवाई

    पुणे महानगरपालिका की ओर से शहर को स्वच्छ रखने के लिए विभिन्न उपाय किए जाते हैं। स्वच्छ भारत अभियान स्पर्धा में इस बार देश में पुणे महानगरपालिका का पांचवा नंबर आया है, लेकिन शहर की सड़कों पर धूल फांक रहे वाहन स्वच्छ पुणे शहर का रूप कुरूप कर रहे हैं। देखने में आया है कि कुछ वाहनों का इस्तेमाल ही नहीं होता। कई वर्षों से वे एक ही जगह पर खड़ी हैं। इन वाहनों से यातायात में समस्या होने के साथ ही महानगरपालिका को सड़कों की सफाई करते समय दिक्कतें आती हैं। इन गड़ियों के नीचे बड़े पैमाने पर कचरा जमा हो जाता है।

     7 दिन में नोटिस का जवाब नहीं दिया तो वाहन की होगी नीलामी

    डांबरीकरण करते समय इन गाड़ियों के कारण दिक्कतें आती हैं। इन सभी समस्याओं से शहर विकृत हो जाता है। इसलिए इन गाड़ियों पर कार्रवाई करने का निर्णय महानगरपालिका प्रशासन ने लिया है। पुणे महानगरपालिका के 15 वार्ड ऑफिसेस को सड़कों पर कई महीनों से पार्किंग की गई और सफाई में बाधा डालनेवाले वाहनों का पता लगाने का आदेश दिया गया है। इन गाड़ियों के नंबर के आधार पर संबंधित गाड़ी के मालिक को नोटिस दी जाएगी। 7 दिनों में सड़क, फुटपाथ या पुल के नीचे की गाड़ियां नहीं उठाने पर गाड़ी जब्त की जाएगी। इन गाड़ियों की सीधी नीलामी की जाएगी।

    10 हजार रुपए का जुर्माना

    गाड़ी पर पर नोटिस लगने के बाद अगर 7 दिनों में सड़क से गाड़ी नहीं हटाई, तो महानगरपालिका की ओर से संबंधित गाड़ी जब्त कर उसे गोदाम में रख दिया जाएगा। आरटीओ की प्रक्रिया पूरी होने से पहले नागरिकों द्वारा संपर्क करने पर उन पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। जो नागरिक संपर्क नहीं करेंगे, उनकी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन रद्द किया जायेगा। रजिस्ट्रेशन रद्द होने वाली गाड़ियों की नीलामी की जाएगी।

    सड़क या फुटपाथ पर खड़े वाहनों से शहर की गंदगी बढ़ती है। इसलिए इन फोर व्हीलर और टू व्हीलर गाड़ियों को जब्त किया जाएगा। इस बारे में वार्ड ऑफिसेस को आदेश दिया गया है। संपर्क नहीं करने वाले नागरिकों की गाड़ियों का आरटीओ की ओर से रजिस्ट्रेशन रद्द किया जाएगा। यह कार्रवाई 15 जनवरी से शुरू की जाएगी। उससे पहले गाड़ियों पर नोटिस लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

    -माधव जगताप, उपायुक्त, अतिक्रमण विभाग, पुणे महानगरपालिका