Water Cut in Mumbai
file pic

Loading

पिंपरी: तीर्थ नगरी आलंदी (Alandi) में पिछले तीन दिनों से जलापूर्ति बाधित (Water Supply Interrupted) है। नतीजन आलंदीकरों पर पानी खरीदने की नौबत आई है। पुणे (Pune) की तरह भामा आसखेड़ बांध (Bhama Askhed Dam) में पानी की आपूर्ति कम होने को देखते हुए आलंदी शहर में भी हर गुरुवार को पानी की आपूर्ति बंद कर दी जाती है। यह फैसला 18 मई से लागू किया जा रहा है। हालांकि गुरुवार के अलावा अन्य दिनों में भी तकनीकी खराबी, लीकेज आदि के कारण शहर में जलापूर्ति बाधित रही है।

आलंदी शहर को पुणे महानगरपालिका की पाइपलाइन से पानी की आपूर्ति होती है। पुणे महानगरपालिका की सात सौ मिलीमीटर की पाइपलाइन लीक हो गई है। साथ ही पुणे शहर में वाटर कट पॉलिसी के चलते उक्त पाइपलाइन के लीकेज को दूर करने का काम शुरू कर दिया गया है, लेकिन चूंकि यह बड़े पैमाने का काम है, इसलिए काम में देरी हो रही है। काम पूरा होने के बाद कुरुली स्थित जैकवेल सेंटर तक पानी पहुंचने में करीब चार घंटे का समय लगेगा। उसके बाद आलंदी तक पानी पहुंचने में करीब आधा घंटे का समय लगेगा। 

जलाशय भरकर शहर में जलापूर्ति शुरू कर दी जाएगी

इससे आलंदी शहर में भामा आसखेड़ से पानी आने में देरी होगी। जलदाय विभाग ने स्पष्ट किया है कि पानी आने के बाद जलाशय भरकर शहर में जलापूर्ति शुरू कर दी जाएगी। इस बीच आलंदी में पानी की किल्लत आम हो गई है। कब तक दूर होगी पेयजल की समस्या यह सवाल स्थानीय लोग उठा रहे हैं।

भामा आसखेड़ से आने वाले मुख्य पाइपलाइन के लीकेज की मरम्मत का काम सुबह 6.30 बजे पूरा कर लिया गया है और कुरुली स्थित केंद्र में पंपिंग का काम चल रहा है। चूंकि उक्त पाइपलाइन 16 किमी लंबी है और दो दिनों से सूखी पड़ी है, इसलिए लाइन को धोने में चार घंटे लगेंगे। इसलिए कुरुली में सुबह 10.30 बजे तक पानी पहुंचने की संभावना है और वहां से आलंदी शहर में सुबह 11 बजे तक पानी पहुंचेगा। उसके बाद दोपहर बारह बजे के आसपास टंकियां भरकर शहर के गावठान क्षेत्र स्थित चरणों में पानी छोड़ा जाएगा।

- शीतल जाधव, जलापूर्ति विभागाध्यक्ष आलंदी नगर परिषद