One woman Naxalite killed in encounter, two soldiers also injured
File Photo

Security forces, Gadchiroli, 26 Naxalites killed , encounter, three policemen, injured,

    Loading

    गड़चिरोली: गड़चिरोली जिले के ग्यारापट्टी के जंगलों में आज महाराष्ट्र पुलिस की सी-60 यूनिट के साथ मुठभेड़ में पुलिस ने 26 नक्सलियों का सफाया कर दिया है। मुठभेड़ में चार जवान घायल हुए हैं। जिन्हे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। यह जानकारी गड़चिरोली के एसपी अंकित गोयल ने दी। 

    पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि धनोरा तहसील के ग्यारहबत्ती के जंगल में मुठभेड़ स्थल से 26 नक्सलियों के शव बरामद हुए। अधिकारी ने कहा कि घायल हुए तीन पुलिसकर्मियों को उपचार के लिए हेलीकाप्टर से नागपुर ले जाया गया है। 

    उन्होंने कहा पुलिस की कमांडो टीम को सूचना मिली थी कि कुछ नक्सली छत्तीसगढ़ के जंगलों से गड़चिरोली जाने वाले हैं। तदनुसार, पुलिस के सी-60 दस्ते ने नक्सल विरोधी अभियान तेज कर दिया और क्षेत्र की ओर रवाना हुए।  पुलिस टीम के पहुंचते ही नक्सलियों ने पुलिस पर फायरिंग कर दी। उसके जवाब में पुलिस ने भी आक्रामक रुख अपनाते हुए अपनी और से फायरिंग शुरू  कर दी। जिसमें  26  नक्सली मारे गए। 

    एक माह से थी नक्सलियों की गतिविधियां

    छत्तीसगड़ राज्य के सिमा पर कोरची तहसील व धानोरा तहसील के सिमावर्ती क्षेत्रों में विगत एक माह से नक्सलियों की गतिविधियां शुरू थी. जिससे नक्सली बड़ी हिंसक घटना को अंजाम देने के उद्देश से बड़ी योजना बनाने के तैयारी में थी। जिसके मद्देनजर दुर्गम व सुदूर क्षेत्र होनेवाले ग्यारापत्ती व कोटगुल जंगल परिसर में नक्सलियों द्वारा बडा कैम्प आयोजित किया गया था। मात्र जिला पुलिस के विशेष अभियान दस्ते ने नक्सल विरोधी अभियान के तहत कार्रवाई कर नक्सलियों के कैम्प को ध्वस्त करते हुए नक्सली के मंसूबो को निस्तनाबुत किया है। 

    इससे पूर्व भी कैम्प किया था ध्वस्त

    विगत कुछ वर्षो में पुलिस के निरंतर कार्रवाईयों के चलते नक्सली बैकफुट पर गए है। ऐसे में नक्सली अपना अस्तीत्व दिखाने के लिए बड़ी योजनाएं बनाने के प्रयास में है। इसी तरह इससे पूर्व ड़ेढ़ माह पूर्व 26 सितंबर को छग के सीमा पर ही भामरागढ़ तहसील के कोपर्शी जंगल परिसर में नक्सलियों द्वारा कैम्प आयोजित किया था। जिसे पुलिस ने ध्वस्त करते हुए बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामग्री जब्त की थी। अब फिर से नक्सलियों द्वारा कोटगुल- ग्यारापत्ती परिसर में कैम्प रखा था। 

    बड़े नक्सली नेता मारे जाने की चर्चा

    ग्यारापत्ती-कोटगुल जंगल परिसर में नक्सलियों का कैम्प आयोजित किया था। इस कैम्प में बडे कैड़र के नक्सली भी शामिल होने की जानकारी है. इस दोरान पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई में 26 नक्सलियों का खात्मा हुआ है। जिसमें कुछ बडे नेताओं का समावेश होने की बात कहीं जा रही है. पुलिस दल द्वारा मारे गए नक्सलियों के शिनाख्त करने का कार्य जारी है। इस मुठभेड़ में नक्सलियों का बडा नेता मिलींद तेलतुंबडे भी मारे जाने की चर्चा शुरू है। किंतू अबतक इसकी पुष्टी नहीं हो पायी है। 

    गृहमंत्री ने की प्रशंसा

    गड़चिरोली जिले के ग्यारापत्ती जंगल परिसर में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस ने किए गए कार्रवाई की राज्य के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील ने जिला पुलिस दल की प्रशंसा की है। हमारे पुलिस दल का मुझे अभिमान है, ऐसे शब्दों में गृहमंत्री ने पुलिस दल की प्रशंसा की। आज की कार्रवाई राज्य में ही नहीं बल्की देश के इतिहास में उल्लेखनिय कामगिरी बनी है। राज्य की सुरक्षा की दृष्टि से यह कार्रवाई काफी महत्वपूर्ण है। ऐसी बात भी गृहमंत्री ने कहीं है।