Shiv-Sena-ubt-official-Suraj-Chavan-was-sent-to-14-day-judicial-custody

Loading

मुंबई: मुंबई की एक विशेष अदालत ने ‘खिचड़ी घोटाले’ (BMC Khichdi Scam) से जुड़े धनशोधन मामले में आरोपी शिवसेना (यूबीटी) के पदाधिकारी सूरज चव्हाण (Suraj Chavan) को गुरूवार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत (Judicial Custody) में भेज दिया। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 17 जनवरी को शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) के सहयोगी चव्हाण को गिरफ्तार किया था।

ईडी की हिरासत अवधि समाप्त होने के बाद चव्हाण को धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत मामलों के विशेष न्यायाधीश एम. जी. देशपांडे के समक्ष पेश किया गया। अदालत ने उन्हें सात फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया क्योंकि जांच एजेंसी ने आगे कोई रिमांड नहीं मांगी थी।

धन शोधन का मामला मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) की एक प्राथमिकी से उपजा है। पुलिस के अनुसार, नियमों का उल्लंघन तब किया गया जब बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने कोविड​-19 महामारी के दौरान शहर में फंसे प्रवासी श्रमिकों को ‘खिचड़ी’ के पैकेट उपलब्ध कराने का ठेका दिया।

ईडी ने दावा किया कि चव्हाण ने एक वरिष्ठ राजनीतिज्ञ और बीएमसी अधिकारी से निकटता के कारण ‘फोर्स वन मल्टी सर्विसेज’ को अनुबंध हासिल करने में कथित तौर पर मदद की और लेनदेन से 1.35 करोड़ रुपये का अनुचित लाभ कमाया।