बिना परमिशन धड़ल्ले से चल रहा 16 डांस बार, पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई

Loading

  • राज्य सरकार के राजस्व को लग रहा चूना

विनोद मिश्रा@नवभारत 
भायंदर: मीरा-भायंदर, वसई-विरार पुलिस आयुक्तालय के अंतर्गत 16 डांस बार (16 Dance Bar) बिना परमिशन (Permission) के चलाए जा रहें हैं। जिसमें से 13 डांस बार काशीमीरा पुलिस (Police) थाने अंतर्गत आते हैं। इसका खुलासा सूचना अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी से हुआ है। जिसमें पुलिस आयुक्तालय ने खुद बताया है कि 16 ऑर्केस्ट्रा बार बिना परमिशन के चलाए जा रहे हैं और किसी पर कारवाई (Action) नहीं की गई है। इससे पुलिस की कार्य पद्धति पर तो सवाल उठ ही रहे हैं, साथ ही राज्य सरकार के राजस्व को भी क्षति पहुंचने का मामला प्रकाश में आया है।

बता दें कि आरटीआई कार्यकर्ता कृष्णा गुप्ता ने एमबीवीवी (मीरा-भायंदर, वसई-विरार) पुलिस आयुक्तालय अंतर्गत चलाए जा रहे सभी डांस बारों की संख्या और उनके परमिशन तथा कार्रवाई के संदर्भ में जानकारी मांगी थी। पुलिस आयुक्तालय के मुख्यालय सहायक आयुक्त विजय कुमार मराठे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार एमबीवीवी पुलिस आयुक्तालय अंतर्गत कुल 45 डांस बार हैं। जिनमें से 27 डांस बारों के लाइसेंस का रिन्यूअल (नवीनीकरण) नहीं हुआ है। इन 27 बारों में से 11 बार फिलहाल बंद बताए गए हैं। जबकि 16 डांस बार बिना लाइसेंस रिन्यूअल किए ही चलाए जा रहें हैं। जिससे लाखों रुपए के राजस्व को भी चुना लग रहा है। इसके बावजूद पुलिस द्वारा इन ऑर्केस्ट्रा बारों पर कारवाई नहीं की गई है।

प्रति वर्ष कराना होता है लाइसेंस रिन्यूअल
ऑर्केस्ट्रा बीयर बारों के लाइसेंस प्रति वर्ष रिन्यूअल (नवीनीकरण) कराने का प्रावधान है। वर्ष 2022 दिसंबर के बाद अक्टूबर 2023 शुरू है। 10 माह से 16 ऑर्केस्ट्रा बार एक तरह से बिना लाइसेंस चलाए जा रहे हैं,क्योंकि इन बारों के लाइसेंस का नवीनीकरण नही हुआ है, लेकिन पुलिस द्वारा उन बारों पर कारवाई नहीं की गई है।

कई बारों पर मनपा ने की थी तोडू कारवाई
मुंबई -अहमदाबाद महामार्ग से सटे काशीमीरा पुलिस थाने अंतर्गत के कई ऑर्केस्ट्रा बीयर बारों में अवैध निर्माण किए जाने की शिकायत के बाद मीरा- भायंदर मनपा प्रशासन ने तोडू कारवाई किए थे। हालांकि तत्कालीन मनपा आयुक्त दिलीप ढोले के कार्यकाल में विवादित रहे प्रभाग अधिकारी सचिन बच्छाव पर तोडू कारवाई किए गए बारों को नियमबाह्य तरीके से रिपेयरिंग परमिशन (मरम्मत अनुमति) देकर पुनः निर्माण कराने के आरोप लगाए जा रहे हैं। शहर के कई नागरिकों ने उन बीयर बारों पर तोड़क कारवाई करने की मांग मनपा आयुक्त संजय काटकर से की है।