उल्हासनगर में शुरू हुआ 9 टू 9 मिरेकल जनजागृती अभियान, पढ़ें पूरी खबर

    Loading

    उल्हासनगर : उल्हासनगर शहर (Ulhasnagar City) की पहचान लघु उद्योग नगरी (Small Industries City) के रूप में होती है। यहां की दुकानों (Shops) में शहर के अलावा अन्य शहरों के लोग भी बड़ी संख्या में खरीदारी के लिए आते है, शहर में रात 10 से 11 बजे तक भी दुकाने खुली रहती है। इस प्रथा को बदलने के लिए शहर के कुछ एनजीओ ने मिलकर सुबह 9.  00 से रात 9.00 बजे के बीच ही कारोबार किया जाए इस विषय को लेकर जनजागृति अभियान शुरू किया है। इसको 9 टू 9 मिरेकल अभियान (9 to 9 Miracle Campaign) नाम दिया गया है। 

    यह अभियान 21 दिन तक चलेगा

    ऊक्त अभियान में उल्हासनगर महानगरपालिका, पुलिस प्रशासन, अनेक स्कुल कॉलेज, सामाजिक संस्थाओं, कुछ व्यापारी संगठन, धार्मिक संतो आदि के प्रतिनिधी जुड़े है। इस अभियान की शुरुवात 13 जुलाई से शुरू हो गई है और यह अभियान अगले 21 दिन तक चलेगा। गौरतलब है कि उल्हासनगर में रात दस से 11 बजे तक दुकानें खुली रहती है। दुकाने देर तक खुले रखने के कारण दुकान के मालिक और वहां काम करने वाले कर्मचारी देरी से घर पहुंचते है।  इसकी वजह से घर परिवार, महिलाएं और बच्चों के स्वास्थ्य और खुद दुकानदार और उनसे जुड़े अन्य लोगों की सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। सुबह 9 बजे दुकाने खुले और रात 9 बजे वह बंद कर दिए जाने से दुकानदार और नोकर कुछ राहत महसूस कर सकेंगे। इस लिए यह अभियान शुरु किया गया है।  पुज्य लालसांई एसोसिएशन से जुड़े दुकानदारों ने स्वयंस्फूर्त होकर स्टिकर लगाना शुरू कर दिया है। 

    वान्या फाउंडेशन की रेखा ठाकुर, आर्ट ऑफ लिविंग की उल्हासनगर यूनिट, वालधुनी बिरादरी के अध्यक्ष शशिकांत दायमा आदि के इस अभियान की पहल शुरू की है। वालधुनी बिरादरी के शशिकांत दायमा से प्राप्त जानकारी के अनुसार उल्हासनगर कैम्प 1 स्थित झुलेलाल मंदिर में 16 जुलाई और कैम्प क्रमांक 5 के पुज्य चालिया साहेब मंदिर में  24 जुलाई से शुरू हो रहे पवित्र चालिया साहेब त्योहार के कारण मंदिर में दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं को हैंडबिल, पोस्टर और स्टिकर द्वारा जनजागरण किया जाएगा और बताया जाएगा कि जल्दी दुकाने खोलकर जल्दी दुकाने बंद करने फायदे बताए जाएंगे। धनगुरुनानक डेरा संत थाहिरिया सिंह साहिब दरबार के त्रिलोचन सिंह साहिब, दशमेश दरबार के रिंकु भाईजी, प्रजापिता ब्रम्हकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय और अन्य धार्मिक आध्यात्मिक संस्थाओं को इस उपक्रम से जोड़ा जायेगा। 

    वही इस मुद्दे पर उल्हासनगर शॉपकीपर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक छतलानी ने कहा कि अन्य शहरों और ग्रामीण हल्कों से भी लोग उल्हासनगर शॉपिंग करने आते है। इसलिए मेरा सुझाव यह है कि 9 से 9 की जगह यदि सुबह दस से रात दस बजे का समय निर्धारित किया जाता है और उसपर आमराय बनती है। तो वह अभियान को अपना समर्थन दे सकते है।