3% discount in the bill for paying water tax within a month

    Loading

    अंबरनाथ : शहर को जलापूर्ति करने वाले महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण (Maharashtra Life Authority) (एमजेपी) ने अंबरनाथ (Ambernath) और बदलापुर (Badlapur) में पानी के बिलों (Water Bill) के बकाया लगभग 133 करोड़ रुपए की वसूली के लिए उपभोक्ताओं (Consumers) के लिए अभय योजना (Abhay Scheme) की घोषणा की है।

    योजना के लिए आवेदन अगले महीने के भीतर प्राधिकरण के कार्यालय में जमा करने होंगे। जो ग्राहक पहले तीन महीनों में अपने बिलों का भुगतान करेंगे, उन्हें लेट फीस पर 100 प्रतिशत की छूट मिलेगी। जीवन प्राधिकरण ने घोषणा की है कि दूसरी तिमाही में अपने बिलों का भुगतान करने वालों को 90 प्रतिशत की छूट मिलेगी, तीसरी तिमाही में अपने बिलों का भुगतान करने वालों को 80 प्रतिशत और चौथी तिमाही में अपने बिलों का भुगतान करने वालों को 70 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

    राज्य भर के विभिन्न महानगरपालिका और नगर पालिकाओं में जलापूर्ति योजनाओं को लागू करने वाले महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण (एमजेपी) का बकाया काफी बढ़ गया है। अत: इन बकाया वसूली के लिए बाकायादारों को प्रोत्साहन देने के लिए जीवन प्राधिकरण द्वारा वरिष्ठ स्तर पर हलचल शुरू थी। साथ ही कोरोना के संकट काल में पानी के बिल भरने से मुंह मोड़ने वाले उपभोक्ताओं की आर्थिक दिक्कतों को देखते हुए उपभोक्ताओं के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों ने कुल बिल के विलंबित शुल्क को माफ करने वाली अभय योजना को लागू करने की मांग की थी। 

    अंबरनाथ और बदलापुर शहर है शामिल 

    अंबरनाथ के विधायक डॉ. बालाजी किणीकर ने इस संबंध में जल आपूर्ति मंत्री गुलाबराव पाटिल को एक निवेदन भी दिया था। उसके तहत महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण ने राज्य भर में महानगरपालिकाओं, नगर पालिकाओं और ग्रामीण जलापूर्ति योजनाओं में बकाया पानी के बिलों की वसूली के लिए अभय योजना की घोषणा की है। इसमें अंबरनाथ और बदलापुर शहर भी शामिल है। इन दोनों शहरों में जल प्रबंधन के लिए महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण जिम्मेदार है। इन दोनों शहरों में करीब 80 हजार ग्राहक हैं और उन पर 133 करोड़, 85 लाख 6 हजार रुपए का विलंब शुल्क के साथ बकाया है। इसमें 81 करोड़ 74 लाख 73 हजार रुपए का मूलधन और 51 करोड़ 10 लाख 43 हजार का विलंब शुल्क शामिल है।

    ऐसी है अभय योजना

    महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण की इस योजना में भाग लेने के लिए ग्राहक 21 फरवरी 2022 तक जीवन प्राधिकरण के कार्यालय में अभय योजना में भाग लेने के लिए आवेदन जमा कर सकते है। इसमें दिसंबर 2021 तक के बकाया बिल शामिल होंगे। यदि आप योजना में शामिल होने के बाद पहले तीन महीनों में एकमुश्त भुगतान करते है तो आपको विलंब शुल्क में 100 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यदि दूसरी तिमाही में मूलधन का एकमुश्त भुगतान किया जाता है, तो विलंब शुल्क 90 प्रतिशत तक कम हो जाएगा। यदि तीसरी तिमाही में बिल का भुगतान किया जाता है, तो विलंब शुल्क 80 प्रतिशत होगा और यदि बाद की चौथी तिमाही में बिल का भुगतान किया जाता है। तो विलंब शुल्क 70 प्रतिशत होगा।