cold
Representative Pic

    कल्याण : कल्याण-डोंबिवली (Kalyan-Dombivli) महानगरपालिका (Municipal Corporation) क्षेत्र में दो दिन पहले हुई बारिश (Rain) के बाद ठंड (Cold) बढ़ गई है। ठंडी-ठंडी हवाओं (Winds) के साथ शीतलहर (Cold Wave) दौड़ गई है और अचानक पारा गिर गया है।  मौसम विभाग के अनुसार, पारा 14 से 26 सेल्शियस के बीच रहा। ग्रामीण भाग में कम से कम 14 तक पारा गिरा, ठंड से बचने के लिए जहां गर्म कपड़ों की बिक्री बढ़ गई है। वहीं, कल्याण ग्रामीण परिसरों में आदिवासी लोग ठंड से बचने के लिए आग का सहारा लेने लगे है।         

    गौरतलब है की, दो दिन पहले शनिवार को हुई बारिश के बाद ठंडी हवाओं के चलने से कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका क्षेत्र में  पारा अचानक गिर गया और शहर में नागरिक ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों की खरीददारी करते दिखाई दिए और ग्रामीण इलाकों में गरीब आदिवासी नागरिकों ने आग का सहारा लिया। मौसम विभाग के अनुसार, आगे भी मौसम ठंडा ही रहने वाला है। उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में पड़ी बर्फ के चलते मैदानी भाग में शीतलहर दौड़ गई है और यह कुछ दिनों तक इसी तरह बढ़ने वाली है।

    इससे कोरोना मरीजों की संख्या भी बढ़ने वाली है। ऐसा जानकारों का कहना हैं, क्योंकि तीसरी लहर के रूप में आये नए किस्म के कोरोना मरीजों में सबसे पहले सर्दी जुकाम और गले को जकड़ने की शिकायत सबसे पहले होती है। वर्तमान में हुई बारिश के बाद बढ़ी शीतलहर कोरोना को बढ़ाने में सहायक हो रही है। इसी के चलते कल्याण-डोंबिवली में कोरोना के मरीजों की संख्या में भी तेजी से बढोत्तरी होती जा रही है।