मुंब्रा, कोपर और भिवंडी खाड़ी में अवैध रेत खनन के खिलाफ जिला प्रशासन ने सख्त कार्रवाई की

    Loading

    ठाणे : ठाणे (Thane) और भिवंडी तहसील कार्यालय (Bhiwandi Tehsil Office) की एक टीम ने मुंब्रा (Mumbra), कोपर (Kopar) और भिवंडी खाड़ी (Bhiwandi Bay) के पास के इलाकों में अवैध रेत खनन (Illegal Sand Mining) में लगे 2 सक्शन पंपों और 2 बार्जों पर छापा मारा गया और इन्हे जब्त कर सक्शन पंपों और बार्जों के इंजनों को नष्ट कर दिया। जिला प्रशासन (District Administration) ने बताया है कि इस कार्रवाई में करीब 50 लाख की सामग्री नष्ट हो गयी है। 

    ठाणे जिला अधिकारी कार्यालय अवैध रेत खनन पर जनवरी और फरवरी के महीनों में विशेष अभियान के तहत नकेल कसना शुरू किया है। पिछले तीन हफ्तों में आठ ऑपरेशन किए गए हैं। इन ऑपरेशनों के दौरान, 9 बार्ज, 7 सक्शन पंप, 20 पीतल रेत के टैंक, 9 रेत के गड्ढे/कुंड नष्ट हो गए। उक्त सामग्री की कुल लागत 1.72 करोड़ रुपए है। वहीं जिला प्रशासन की विशेष टीम ने मुंब्रा, कोपर और भिवंडी की खाड़ी में अवैध रेत खनन में लगे सक्शन पंपों और नौकाओं के खिलाफ कार्रवाई की। 

    अप्रैल से फरवरी 3 करोड़ एक लाख का राजस्व एकत्र 

    जिला प्रशासन ने बताया कि 1 अप्रैल 2022 से 13 फरवरी 2023 तक जिले के भीतर अनधिकृत गौण खनिज वाहनों के निरीक्षण अभियान के दौरान 11,307 वाहनों का निरीक्षण किया गया है। इस प्रकार वित्तीय वर्ष 2022-23 में अब तक कुल 205 वाहनों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जा चुकी है। अनधिकृत द्वितीयक खनिजों का परिवहन करने वाले ट्रक मालिकों से रुपए 3 करोड़ एक लाख का राजस्व एकत्र किया गया है। जिला प्रशासन ने बताया है कि अनधिकृत लघु खनिज खनन और वाहनों की निगरानी के लिए नवीनतम मेगा मिनरल सिस्टम का प्रयोग किया जा रहा है और इसके माध्यम से अनधिकृत वाहनों की जांच और कार्रवाई की जायेगी।