drone
Representative Image

    Loading

    नवी मुंबई: गांवठाण जमाबंदी परियोजना योजना के तहत भारतीय सर्वेक्षण विभाग को ड्रोन (Drone) द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की संपत्तियों (Properties) का सर्वेक्षण (Survey ) कर के संपत्तियों का विवरण तैयार करने के लिए दिशा-निर्देश दिया गया है। केंद्र सरकार द्वारा जारी इस दिशा-निर्देश के तहत पनवेल तहसील (Panvel Tehsil) के गांवों का ड्रोन द्वारा सर्वेक्षण कर के गांव की संपत्तियों को चिह्नित करने का कार्य शुरू किया है।

    मिली जानकारी के अनुसार, रायगढ़ के जिलाधिकारी डॉ. महेंद्र कल्याणकर की निगरानी में उक्त सर्वेक्षण का काम शुरू किया गया है। इस काम को शुरू करने से पहले पनवेल में एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में जिला अधीक्षक भूमि अभिलेख सचिन इंगली, पनवेल अनुमंडल पदाधिकारी राहुल मुंडके, समूह विकास अधिकारी संजय भोये आदि उपस्थित थे। इस बैठक के बाद पनवेल तहसील के तहत आने वाले गांवों  में स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन सर्वेक्षण किया जा रहा है। गांव में संपत्तियों को चिह्नित करने के लिए चुना से निशान लगाए जा रहा है।

    ग्रामीणों से सहयोग की अपील

    रायगढ़ के जिलाधिकारी डॉ. महेंद्र कल्याणकर ने बताया कि यह परियोजना केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीणों के लिए लागू की गई एक महत्वाकांक्षी परियोजना है। जिसे सफल बनाने के लिए ग्रामीणों की सक्रिय भागीदारी जरूरी है। इस अभियान में ग्राम पंचायत और भू-अभिलेख कार्यालय के कर्मचारियों को ग्रामीणों का सहयोग चाहिए। जिसके लिए ग्रामीणों से सहयोग करने की अपील की जा रही है।