अंबरनाथ के किसानों ने नए किस्म के धान से आय बढ़ने की उम्मीद

    Loading

    अंबरनाथ. हर क्षेत्र की तरह कृषि के क्षेत्र में भी नित नए प्रयोग हो रहे है। स्थानीय कृषि विभाग के संबंधित कृषि विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में अंबरनाथ तहसील (Ambernath Tehsil) के ग्रामीण क्षेत्र के कई किसानों (Farmers) ने समान्य चावल (Rice)के अलावा इस मानसून में काला, लाल और नीले रंग के चावल की बुवाई की थी। मानसून का संकट झेल चुकी धान की खेती की कटाई अब शुरू हो गई है। इसलिए आगामी पंद्रह दिनों में बाजार में काले, नीले और लाल रंग के चावल उपलब्ध होंगे। किसानों का कहना है कि सफेद चावलों की तुलना में इन चावलों में स्वाद अधिक होगा और स्वास्थ्य के लिए भी यह चावल उपयोगी होंगे। वहीं, किसानों को पारंपरिक चावल की फसलों की तुलना में अधिक आय प्राप्त करेगा।

    कोकण के अंतर्गत आने वाले जिलों में चावल को एक बड़ी फसल के रूप में देखा जाता है, लेकिन इनमें चावल की फसल मुख्य रूप से ठाणे जिले में अधिक की जाती है। कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस साल ठाणे जिले में 66 हजार हेक्टर में धान की फसल की गई है। जिनमें ठाणे जिले में चावल की फसल 54,000 हेक्टेयर क्षेत्रों पर लगाई गई है। मानसून और खेती करने में लगने वाली मजदूरी से किसान हमेशा परेशान रहते है। धान की नई उपज से किसानों को अच्छे भाव मिलने की उम्मीद है। 

    धान की कटाई जा काम शुरू

    हालांकि राज्य कृषि विभाग ने किसानों के लिए पिछले साल काले, नीले और लाल चावल के बीज तैयार किए और खेती के लिए बीज उत्पादन प्रक्रिया को पूरा करके 2021 की खरीफ की फसल में उक्त  चावल के बीज किसानों को दिए। धान की बुवाई के समय भले ही अच्छी बरसात नहीं हुई, लेकिन कुछ दिनों बाद जुलाई में आवश्यकता के अनुसार अच्छी बरसात हुई, वहीं मानसून के आखिरी दौर यानि अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में बरसात जमकर हुई पर इससे किसान ज्यादा प्रभावित नहीं होते दिख रहे हैं। काले, नीले और लाल रंग के चावलों की पैदावारी भविष्य अधिक से अधिक करने की किसान सोच रहे हैं। वर्तमान में ग्रामीण हलकों में धान की कटाई जा काम शुरू है। नए किस्म का यह चावल एंटी ऑक्सीडेंट, मधुमेह पर गुणकारी होगा इस तरह का दावा कृषि विभाग द्वारा किया गया है। यह चावल 100 से 300 रुपए प्रति किलो तक बिकने की आशा किसानों को है।

    किसानों की आय बढ़ने की उम्मीद 

    अंबरनाथ के सहायक कृषि अधिकारी सचिन तोरवे ने इस संदर्भ में अधिक जानकारी देते हुए कहा की किसानों को जहां चावल की 3 नई प्रजाति का लाभ महकमे द्वारा दिया गया है उसी तरह चावलों की बिक्री करवाने में भी विभाग अपना सहयोग देगा। तोरवे ने उम्मीद जताई है कि तीन रंगीन किस्मों के कारण इस वर्ष किसानों की आय बढ़ने की उम्मीद है।

    कृषि विभाग के अधिकारियों ने नीले चावल के रोपण के लिए समय-समय पर मेरे जैसे किसानों को मदद की है। नए चावल सामान्य चावल से बड़े हैं। भविष्य में इस चावल की खेती अधिक करूंगा जिससे कुछ आमदनी बढ़ सकेगी।

    -मदन भैरे, किसान