Bhiwandi Fire

    Loading

    भिवंडी : भिवंडी (Bhiwandi) के ग्रामीणों भाग में स्थित कशेली के पास चामुंडा कांप्लेक्स (Chamunda Complex) सामने मेन रोड से लगे फर्नीचर (Furniture) बनाने के कारखाने में लगी भीषण आग (Fire) से करीब 50 से अधिक गोदाम और कारखाने जलकर खाक हो गए हैं।

    मिली जानकारी के अनुसार, भिवंडी-ठाणे रोड (Bhiwandi-Thane Road) पर स्थित कशेली की खाड़ी से लगकर पतरे के सेड के बने कारखाने में बड़े पैमाने पर लकडी, कपास, फॉम और रेग्जीन जैसा फर्नीचर बनाने का मैटेरियल रखा गया था। शुक्रवार की रात करीब 11 बजे अज्ञात कारणों से लगी आग देखते ही देखते भीषण रूप धारण कर लिया और आसपास के कारखानों और गोदाम में भीषण आग फैल गई। आग लगने की घटना मिलने के तुरंत बाद भिवंडी, कल्याण, ठाणे से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच कर आग बुझाने का काम शुरू कर दिया।

    करोड़ों रुपए का नुकसान

    सूत्रों के अनुसार, करीब 7 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद आग पर नियंत्रण पाया गया। ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह आग शार्टसर्किट से लगी होगी। इस आग में गोदाम या कारखाना मालिकों का करोड़ों रुपए का माल जलकर पूरी तरह से नष्ट हो गया। घटनास्थल पर पानी की उपलब्धता न होने के कारण आग बुझाने में फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों को काफी दिक्कतें आई। बताया गया है कि आग लगने वाले कारखानों में  मजदूर रहते थे, लेकिन आग लगने की घटना की भनक मिलते ही सभी मजदूर सुरक्षित बाहर निकल गए, इसलिए आग में किसी तरह की जनहानि नहीं हुई है। 

    शासन की कार्यप्रणाली पर उठ रहे गंभीर सवाल

    गोदाम परिक्षेत्र स्थित फर्नीचर गोदाम में लगी भीषण आग से क्षेत्र में स्थित अन्य गोदामों की सुरक्षा पर प्रश्नचिन्ह खड़ा हो गया है। स्थानीय निवासियों का कहना है कि शासन द्वारा गोदाम मालिकों की अनवरत की जा रही अग्निशमन केंद्र खोलने की मांग को नजरअंदाज किए जाने से आग लगने पर भारी नुकसान हो रहा है बावजूद शासन आंखें मूंदे हुए है।