300 New Cases of Covid-19 in Kerala
Covid-19

Loading

भिवंडी : समूचे देश में एक बार फिर वैश्विक महामारी कोरोना (Global Pandemic Corona) पैर पसार रहा है। महाराष्ट्र में विगत दिनों से कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार कोविड गाइडलाइन (Covid Guideline) बनाने पर विचार कर रही है। महानगरपालिका कमिश्नर विजय कुमार म्हसाल (Municipal Commissioner Vijay Kumar Mhasal) ने स्वास्थ्य सुरक्षा की खातिर शहरवासियों से कोरोना महामारी से बचाव के लिए सार्वजनिक स्थलों सहित भीड़भाड़ की जगहों पर कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) का पालन किए जाने की अपील की है। 

गौरतलब हो कि समूचे देश में कोरोना का प्रादुर्भाव शुरू है। महाराष्ट्र में कोरोना के अनगिनत मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों से केंद्र और राज्य सरकार की चिंता बढ़ा दी है। केंद्र और राज्य सरकार के आला अधिकारी स्वास्थ्य सुरक्षा की खातिर कोविड प्रोटोकॉल नियमों का पालन पर जोर देने लगे हैं। पावरलूम नगरी भिवंडी में मार्च महीने में 34 और अप्रैल महीने में 5 कोविड संक्रमित मामलों का खुलासा हुआ है। कोविड संक्रमित 1 मरीज उपचार के लिए नवी मुंबई स्थित रिलायंस अस्पताल में एडमिट है जिसकी हालत में सुधार है। 

उक्त संदर्भ में महानगरपालिका प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बुशरा सैयद का कहना है कि, किसी भी तरह का संक्रमण होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जांच कर डॉक्टरों से उचित उपचार लेना चाहिए। कोई भी संक्रमण होने पर लापरवाही कदापि नहीं करें। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आगामी समय में टेस्टिंग बढ़ाई जाएगी। कोरोना पर अंकुश के लिए महानगरपालिका प्रशासन अलर्ट है। शहर के नागरिकों को भी स्वास्थ्य सुरक्षा की खातिर सावधानी बरतनी चाहिए। कोरोना के बढ़ते खतरे के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग, मुंह पर मास्क लगाने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। 

नागरिकों की लापरवाही बेहद चिंतनीय

आश्चर्यजनक है कि, भिवंडी शहर में वर्तमान समय में किसी को भी कोरोना का कोई खौफ नहीं है। नागरिक पूर्णतया बेखौफ होकर बाजारों आदि में घूमते देखे जा रहे हैं। सार्वजनिक और भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी अभी तक कोई भी कोवीड प्रोटोकॉल का पालन करता हुआ दिखाई नहीं पड़ता है। स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर बरती जा रही लोगों की भयंकर लापवाही से आगामी दिनों में  बेहद चिंता का विषय होने से इनकार नहीं किया जा सकता है। 3 वर्षों पूर्व वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण काल के दौरान भिवंडी में करीब 1000 लोगों की जान गई थी। कोरोना संकटकाल के दौरान भिवंडी शहर में कोरोना महामारी की विभीषिका का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भिवंडी शहर स्थित तमाम मुस्लिम कब्रिस्तान के बाहर मुर्दा दफनाने की जगह नहीं होने का बोर्ड लग गया था। 

शहरवासी करें सहयोग

महानगरपालिका कमिश्नर विजय कुमार म्हसाल ने शहरवासियों से अपील की है कि जीवन सुरक्षा बेहद जरूरी है। स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए सावधानी बरतना जरूरी है। सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार होने पर नजदीकी महानगरपालिका स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच जरूर कराएं। सार्वजनिक और भीड़भाड़ वाले स्थलों पर जाने से पूर्व कोविड नियमों का पालन करना चाहिए। भीड़भाड़ वाले स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सहित मुंह पर मास्क जरूर लगाए। महानगरपालिका प्रशासन कोरोना संक्रमण को लेकर सतर्कता बरत रहा है। शहरवासियों को भी महानगरपालिका प्रशासन का सहयोग करना चाहिए।