thane crime
प्रतिकात्मक फोटो

Loading

नवी मुंबई/ठाणे: महाराष्ट्र में शेयर में निवेश कर अच्छा मुनाफा कमाने का झांसा देकर दो लोगों ने नवी मुंबई के एक व्यक्ति से कथित तौर पर 30 लाख रुपये की धोखाधड़ी की है। पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उरण पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि आरोपी पिता-पुत्र ने उरण क्षेत्र के निवासी 37 वर्षीय व्यक्ति को प्रति माह 20 फीसदी मुनाफा कमाने का आश्वासन दिया तथा इस साल अगस्त में शेयरों में 30 लाख रुपये का निवेश करवाया।

पुलिस ने बताया कि जब पीड़ित व्यक्ति को वादे के मुताबिक मुनाफा नहीं मिला, तब उसने दोनों व्यक्तियों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। अधिकारी ने बताया कि शिकायत के आधार पर पुलिस ने मंगलवार को आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 420 (धोखाधड़ी), 406 (आपराधिक विश्वासघात) और 34 (साझा मंशा) के तहत मामला दर्ज किया। 

बिल्डर से ‘प्रोटेक्शन मनी’ मांग रहा था शख्स

इसी तरह एक और मामला सामने आया है। नवी मुंबई में बिल्डर से ‘प्रोटेक्शन मनी’ मांगने का मामला सामने आया है। प्रोटेक्शन मनी मांगने वाले व्यक्ति के खिलाफ  ठाणे में मामला भी दर्ज हो गया है।

नवी मुंबई के बेलापुर में एक रियल एस्टेट कारोबारी से ‘प्रोटेक्शन मनी’ के रूप में दस लाख रुपये की मांग करने के आरोप में एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि आरोपी ने 17 दिसंबर को पीड़ित से संपर्क किया और अपना व्यवसाय जारी रखने की अनुमति देने के लिए पैसे की मांग की।

नेरुल पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया कि जब पीड़ित ने आरोपी की मांग पर ध्यान नहीं दिया तब उसने पीड़ित को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी। पीड़ित की शिकायत के हवाले से पुलिस ने बताया कि बाद में आरोपी में पीड़ित के मकान के दरवाजे पर पेट्रोल डाल दिया और आग लगाने की कोशिश की। 

पुलिस ने मंगलवार को आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 387 (जबरन वसूली करने के लिए व्यक्ति को जान से मारने या नुकसान पहुंचाने की धमकी देना), धारा 504 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान करना) तथा धारा 506 (2) (आपराधिक भयादोहन) के तहत मामला दर्ज किया। अधिकारी ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है। (एजेंसी)