mankoli-bridge

Loading

मुंबई: उपनगर डोम्बिवली (Dombivali) से ठाणे (Thane) पहुंचना जल्द आसान होने वाला है। एमएमआरडीए (MMRDA) के माध्यम से डोम्बिवली पश्चिम के मोठागांव- मानकोली मार्ग (Mothagaon-Mankoli Road) पर खाड़ी ब्रिज लगभग तैयार होने को है। उल्हास खाड़ी पर बन रहे इस ब्रिज और रोड के जरिए डोम्बिवली से ठाणे तक मात्र 20 मिनट में पहुंचा जा सकेगा। मोठागांव से इस ब्रिज रोड को सीधे नासिक हाईवे (Nashik Highway) और समृद्धि मार्ग (Samruddhi Marg) से जोड़ा जा रहा है। एमएमआरडीए के अनुसार, इस क्रिक ब्रिज को मानसून के पहले मई तक खोले जाने की योजना है।  

उल्लेखनीय है कि इस समय कल्याण-डोम्बिवली से शील फाटा मुम्ब्रा होते हुए ठाणे की तरफ आने में घंटों लग जाते हैं। मोठा गांव क्रिक ब्रिज शुरू होने पर नासिक हाईवे होते हुए काफी कम समय में पहुंचा जा सकेगा। एमएमआरडीए के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, 6 लेन वाले इस पुल की मदद से मुंब्रा, शिलफाटा, कलंबोली और पनवेल तक ट्रैफिक आसान होगी। इसके अलावा डोम्बिवली से ठाणे शहर होते हुए मुंबई की तरफ जाया जा सकेगा। कल्‍याण रिंग रोड-काटई नाका-बदलापुर-कर्जत इन सभी के बीच कनेक्टिविटी पहले के मुकाबले अधिक बेहतर होगी।

225 करोड़ रुपए की है परियोजना

गौरतलब है कि कल्याण के सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे की पहल पर वर्ष 2017 में ही मोठागांव-मानकोली क्रिक ब्रिज की शुरुआत की गई थी। खाड़ी पर लगभग 980 मीटर लंबे 6 लेन के पुल और दोनों तरफ रोड बनाने के लिए एमएमआरडीए ने 225 करोड़ रुपए की परियोजना बनाई। ब्रिज का 94 प्रतिशत काम पूर्ण हो गया है। शुरू में भूमि अधिग्रहण को लेकर विवाद और कोरोनाकाल के चलते परियोजना में देरी हुई। वैसे एमएमआरडीए कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास लगातार मोठा गांव-मानकोली क्रिक ब्रिज और सड़क के काम की प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं। कमिश्नर के अनुसार, मानसून के पहले तक इस खाड़ी ब्रिक को खोलने का लक्ष्य है।