Bhiwandi Municipal Corporation

    Loading

    भिवंडी: भिवंडी महानगरपालिका (Bhiwandi Municipal Corporation) प्रशासन महानगरपालिका की खाली तिजोरी को भरने के कवायद में जुटा है। महानगरपालिका कर्मियों द्वारा दैनिक बाजार वसूली में हो रहे भ्रष्टाचार (Corruption) को गंभीरता से लेते हुए महानगरपालिका कमिश्नर विजय कुमार म्हसाल (Commissioner Vijay Kumar Mhasal) ने दैनिक बाजार वसूली का ठेका (Contract) तीन वर्षों के लिए मेसर्स ओम शिवशंकर एंड कंपनी, मुंबई को 6 करोड़ 68 लाख 73 हजार 412 रुपए में दिया है।

    भिवंडी महानगरपालिका प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, शहर परिसर अंतर्गत ठेला गाड़ी, सब्जी विक्रेता, सड़क पर बैठ कर व्यवसाय करने वाले तमाम लोगों से महानगरपालिका प्रतिदिन शुल्क वसूलती है। दैनिक बाजार वसूली का कार्य महानगरपालिका पहले टेंडर जारी कर ठेकेदार को देती थी, लेकिन कुछ वर्षों से महानगरपालिका शुल्क की वसूली महानगरपालिका के कर्मचारी रसीद के माध्यम से करते थे। 

    हो रहा था भ्रष्टाचार

    सूत्रों की मानें तो महानगरपालिका के कर्मचारी पैसा वसूली कर महानगरपालिका की तिजोरी में कम अपनी जेब में अधिक रखते थे। बिगत तीन वर्षों को देखें तो करीब 3 करोड़ रुपए ही महानगरपालिका के खजाने में दैनिक बाजार वसूली से जमा हुए हैं। महानगरपालिका कर्मचारियों द्वारा दैनिक बाजार वसूली में भारी भ्र्ष्टाचार की शिकायतें काफी समय से महानगरपालिका प्रशासन को मिल रही थी। कई दुकानदारों की मानें तो वसूली कार्य मे जुटे अधिसंख्यक महानगरपालिका कर्मी बगैर रसीद दिए ही पैसा लेकर चले जाते थे और शुल्क की रसीद मांगने पर कहते थे कि तुमसे कोई कुछ नहीं  मांगेगा। 

    लगातार घट रही थी महानगरपालिका की आय

    महानगरपालिका की लगातार घटती आय को गंभीरता से लेते हुए महानगरपालिका कमिश्नर विजय कुमार म्हसाल के आदेश पर बाजार विभाग द्वारा तीन वर्ष के लिए टेंडर निकाला गया। महानगरपालिका ने टेंडर माध्यम से दैनिक बाजार वसूली का ठेका मेसर्स ओम शिवशंकर एंड कंपनी, मुंबई को 6 करोड़ 68 लाख 73 हजार 412 रुपए का ठेका महानगरपालिका ने दिया है।