Maharashtra Pollution Control Board MPCB

    Loading

    अंबरनाथ:  अंबरनाथ, उल्हासनगर और बदलापुर शहरों में कुछ गैर-जिम्मेदार रसायनिक कंपनियों के कारण होने वाले प्रदूषण (Pollution) को रोकने के लिए संबंधित महकमे के प्रयास विफल होते रहे हैं। अक्सर प्रदूषण की शिकायत सामने आने के बाद कल्याण कार्यालय से प्रदूषण स्थल तक पहुंचने तक प्रदूषण की तीव्रता कम हो आती है, इसलिए उद्योग मंत्री उदय सामंत ने महकमे के जोनल अधिकारी को अंबरनाथ स्थित एमआईडीसी कार्यालय (Ambernath MIDC Office) की बिल्डिंग में एमपीसीबी (MPCB) को जगह उपलब्ध कराए जाने के आदेश दिए है। ताकि सूचना मिलने पर महकमे की टीम तुरंत घटना स्थल पर पहुंच कर उपाय योजना कर सकें। साथ ही हजारों कंपनी वालों को मंडल से संबंधित काम की सुविधा अंबरनाथ में ही उपलब्ध हो।

    अंबरनाथ, बदलापुर और उल्हासनगर में कईं बार हुए गैस रिसाव में कई नागरिक अस्पताल पहुंच चुकें हैं। अंबरनाथ और बदलापुर स्थित विविध एमआईडीसी क्षेत्र में और विशेष रूप से अंबरनाथ शहर में तीन एमआईडीसी क्षेत्र है। जैसे आनंद नगर, मोरीवली और वडोलगांव है, यहां की कई कंपनियों के प्रबंधन द्वारा ट्रीटमेंट प्लांट न बनाए जाने से  जल और वायु प्रदूषण की संभावना बनी रहती  है और इससे वालधुनी नदी और अन्य जल निकायों में रसायन युक्त पानी सीधे छोड़े जाने से रात के समय वायु प्रदूषण से आवासीय परिसर में रहने वाले नागरिक प्रभावित होते हैं।

    एमपी डॉ. श्रीकांत शिंदे की कोशिश रंग लाई 

    ऊक्त मांग क्षेत्रीय एमपी डॉ. श्रीकांत शिंदे के प्रयास से पूरी होने जा रही है। सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे ने हाल ही में एक बैठक के मौके पर उद्योग मंत्री उदय सामंत से इस बात का जिक्र किया था, इस पर उद्योग मंत्री ने तत्काल एमआईडीसी के अधिकारियों को एमपीसीबी विभाग को एमआईडीसी कार्यालय में जगह उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।