holi

Loading

-राजीत यादव

नवी मुंबई: कोरोना काल के बाद पहली बार होली (Holi) का पर्व मनाने की तैयारी अभी से शुरू हो गई है। सोमवार को होली का पर्व मनाया जाएगा, जिसे लेकर नवी मुंबई के नागरिकों और दुकानदारों उत्साह का माहौल देखा जा रहा है। जिसकी वजह से इस साल रंगों के इस पर्व के लिए लगने वाले रंगों, पिचकारियों और खाद्य पदार्थों जैसी तमाम सामग्री से नवी मुंबई (Navi Mumbai) की बाजार सज गई हैं, जहां पर होली से संबंधित सामग्री खरीदने के लिए खरीदारों की भीड़ अभी से उमड़ रही है। कच्चे माल की कीमत में बढ़ोतरी के कारण इस साल अन्य सामग्री की तरह ही सभी तरह के रंगों और पिचकारियों के दाम में करीब 10 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

नवी मुंबई की एपीएमसी स्थित होल सेल की दुकानों के साथ-साथ शहर के हर नोड की बाजार ग्राहकों को आकर्षित करने वाले तरह-तरह के प्राकृतिक रंगों से गुलजार हो गया हैं। इसके साथ ही बच्चों को आकर्षित करने के लिए नवी मुंबई के बाजार पिचकारियों से गुलजार हो गया है। जिसकी खरीदारी के लिए दुकानों में बड़े लोगों के साथ बच्चों का तांता लगने का सिलसिला शुरू हो गया है। विगत कुछ साल से पर्यावरण का जतन करने के लिए लोग प्राकृतिक रंगों को खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं, जिसकी वजह से इस साल प्राकृतिक रंगों की मांग ज्यादा है। नवी मुंबई की तरह ही पनवेल और उरण के तहत आने वाले क्षेत्रों में भी होली की सामग्री से बाजार गुलजार हैं।

बच्चों को लुभा रहीं विभिन्न रंगों और डिजाइन की पिचकारी

 इस साल होली के बाजार में नेचुरल हैप्पी कलर्स 80 से 100 रुपए पैकेट मिल रहे हैं, जबकि गीले तैयार रंग का डिब्बा और पैकेट 180 रुपए में मिल रहे हैं। इसके साथ ही बाजार में 190 से लेकर 500 रुपए तक के कई तरह के स्प्रेयर (रंग) उपलब्ध हैं। बच्चों में तरह-तरह के कार्टून का क्रेज है, जिसे देखते हुए इस साल पबजी समेत विभिन्न प्रकार के कार्टून और डिजाइन की पिचकारियों से बाजार सजी हैं, जहां पर 80 से 500 रुपए में पिचकारियां बेची जा रही हैं।

बाजार में छूमंतर जादू कलर का नया ब्रांड

कारोबारियों ने बताया कि रंग के लिए मिनी थंडर और भंडर जैसे दो तरह के स्प्रे की मांग ग्राहकों द्वारा ज्यादा की जा रही है। इस साल हैप्पी होली लिखा विभिन्न रंग की टोपी भी लोग खरीद रहे हैं। इस साल बाजार में छूमंतर जादू कलर का नया ब्रांड आया है, जिसे लोग खरीदना पसंद कर रहे हैं। वहीं, पिचकारी में डालने के लिए परफ्यूम लिक्विड कलर भी बाजार में उपलब्ध है। रासायनिक रंग के नाम से मशहूर भैया रंग दो से तीन दिन तक शरीर पर रहता है, इसलिए इस कलर की डिमांड कम हैं।