bitcoin
File Photo

Loading

ठाणे (महाराष्ट्र). महाराष्ट्र (Maharashtra) में नवी मुंबई (Navi Mumbai) के एक 59 वर्षीय व्यवसायी को विदेशी मुद्रा और क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग (Cryptocurrency Trading) में निवेश के जरिए आकर्षक मुनाफे का लालच देकर कथित तौर पर उससे 60.23 लाख रुपये की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने इस सिलसिले में पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

नवी मुंबई साइबर प्रकोष्ठ के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक गजानन कदम ने कहा कि आरोपी ने पिछले महीने साजो सामान का व्यवसाय करने वाले कलंबोली इलाके के निवासी पीड़ित से संपर्क किया और उसे उच्च रिटर्न का वादा कर विदेशी मुद्रा और क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग में निवेश करने का लालच दिया। पीड़ित ने बाद में आरोपी द्वारा भेजे गए विभिन्न लिंक के माध्यम से 64,70,024 रुपये का निवेश किया। अधिकारी ने कहा कि जब कारोबारी ने अपने निवेश पर रिटर्न मांगा तो आरोपी ने पहले तो गोलमोल जवाब दिया, लेकिन पीड़ित के लगातार संपर्क करने के बाद आरोपी ने उसे केवल 4,46,878 रुपये लौटाए और बाद में जवाब नहीं दिया।

अधिकारी ने बताया कि पीड़ित की शिकायत के आधार पर साइबर प्रकोष्ठ पुलिस ने सोमवार को पांच लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 419 (खुद को किसी और के रूप में पेश कर धोखाधड़ी) और 420 (धोखाधड़ी) के तहत मामला दर्ज किया। उन्होंने कहा कि विदेशी मुद्रा और क्रिप्टोकरेंसी जैसे जटिल वित्तीय साधनों से अपरिचित लोगों को सलाह दी जाती है कि वे सावधानी बरतें और धन निवेश करने से पहले किसी भी निवेश मंच या व्यक्ति के बारे में गहन शोध करें।

अधिकारी ने कहा कि उच्च रिटर्न की आकर्षक गारंटी से संदेह पैदा होना चाहिए। लोगों को निवेश निर्णय लेने से पहले योग्य पेशेवरों से सलाह लेनी चाहिए और अविश्वसनीय लिंक या अपरिचित वेबसाइट के माध्यम से निवेश करने से बचना चाहिए। (एजेंसी)