BMC decided to set up public electric vehicle charging station in the budget
Representative Photo

    Loading

    1. ठाणे : ठाणे (Thane) महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) ने फिर से चार्जिंग (Charging) सेंटर (Center) स्थापित करने का नया प्रस्ताव तैयार कर शुक्रवार को होने वाली महासभा की पटल पर रखने का निर्णय लिया है। इस नए  प्रस्ताव के अनुसार निजी हिस्सेदारी से 50 चार्जिंग सेंटर स्थापित करने का प्रस्ताव है। एनएमसी चार्जिंग स्टेशनों पर कुल बिजली खपत के लिए 1 रुपये प्रति यूनिट चार्ज करेगी और इससे महानगरपालिका प्रशासन को आय का एक नया स्रोत मिलेगा। महाराष्ट्र इलेक्ट्रिक वाहन नीति राज्य सरकार द्वारा लागू की जा रही है।

    नीति के अनुसार, 2025 तक नए वाहनों के पंजीकरण में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 10 प्रतिशत होगी। टीएमटी का लक्ष्य 2025 तक इलेक्ट्रिक बसों की संख्या को 50 प्रतिशत तक बढ़ाना है। महानगरपालिका ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को प्रोत्साहित करने के लिए हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में चार्जिंग सेंटर स्थापित करने का प्रस्ताव रखा था। ठाणे महानगरपालिका ने चार्जिंग सेंटरों के बिल्डरों को संपत्ति कर में राहत देने की योजना बनाई है और इस संबंध में प्रस्ताव को महासभा ने भी मंजूरी दे दी है। उसके बाद महानगरपालिका प्रशासन ने निजी जनभागीदारी से शहर में 50 चार्जिंग सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया है। पहले चरण में निगम ने 30 चार्जिंग सेंटर स्थापित करने के लिए जगह आवंटित की है। 

    ये चार्जिंग सेंटर विभिन्न वार्ड समितियों के तहत ठाणे शहर में आबादी वाली सड़कों के किनारे स्थापित किए जाएंगे। इन चार्जिंग सेंटरों के लिए लगभग 4 से 5 मीटर चौड़ा और 20 से 30 मीटर लंबा स्थान उपलब्ध कराया जाएगा और ऐसे 30 स्थानों की सूची नगर पालिका द्वारा तय की गई है। इन केंद्रों के लिए निगम संबंधित संगठन को निविदा दर पर स्थान उपलब्ध कराएगा। महानगरपालिका प्रशासन ने चार्जिंग सेंटर पर कुल बिजली खपत के लिए 1 रुपये प्रति यूनिट चार्ज करेगी और इससे महानगरपालिका को आय का एक नया स्रोत मिलेगा। क्योंकि ये केंद्र निजी जन भागीदारी के माध्यम से स्थापित किए जाएंगे, इसलिए महानगरपालिका द्वारा कोई खर्च नहीं किया जाने वाला है।

    प्रभाग समिति निहाय चार्जिंग केंद्रों की सूची

    • नौपाड़ा कोपरी – पांचपखाड़ी हुंडई सर्विस रोड के सामने, मानसिक अस्पताल चौक, चीखलवाड़ी जंक्शन, कोपरगांव,
    • उथलसर – वृंदावन बस स्टॉप, कचरा झील, आकाशगंगा रोड, साकेत 
    • वागले – रोड नं. 22, पासपोर्ट कार्यालय के पास
    • लोकमान्य सावरकर – लोकमान्य बस डिपो, पोखरण रोड नं. 1, देवदयानगर जंक्शन
    • वर्तकनगर-पोखरण रोड नं. 2, गांधीनगर जंक्शन, बेथानी हॉस्पिटल टर्न, डॉ. काशिनाथ घाणेकर नाट्यगृह, मानपाड़ा जंक्शन, नीलकंठ ग्रीन चौक,
    • माजीवाड़ा – मानपाड़ा – आनंद नगर बस डिपो, पातलीपाड़ा, आनंद जंक्शन, लोढ़ा, माजीवाड़ा यूआरसीटी, हाइलैंड हेवन, वाघबिल जंक्शन, पातलीपाड़ा रोड पर सुविधा प्लॉट
    • कलवा – खारेगांव 90 फीट रोड, खारेगांव टोलनाका, विटावा जकात नाका, रेतीबंदर
    • मुंब्रा – मुंब्रा फायर ब्रिगेड के पास
    • दिवा – शील – दिवा टर्न जंक्शन दिवा रोड पर, शील फायर ब्रिगेड