Thane News
ठाणे में अभिभावकों का स्कूल बंद प्रदर्शन

Loading

ठाणे: शिक्षा (Education) प्राप्त करना देश के हर बच्चे (Students) का अधिकार है, लेकिन जरा सोचिये सब सुविधाएं होने के बावजूद भी बच्चों को शिक्षा न मिले तो बच्चों के माता-पिता (Parents) का नाराज होना जायज है, कुछ ऐसा ही ठाणे (Thane News) के शहापुर तालुका (Shahapur Taluka) में हुआ है। दरअसल यहां के साकडबाव जिला परिषद स्कूल (Zilla Parishad) में नियुक्त किये गए शिक्षक के स्कूल न आने पर नाराज अभिभावकों ने स्कूल में ताला ठोका है।

हालांकि इस आंदोलन के चलते बच्चों को स्कूल से छुट्टी मिल गई, लेकिन शिक्षा विभाग ने बच्चों का शैक्षणिक नुकसान रोकने के प्रयास शुरू करना चाहिए यही अभिभावकों की मांग है। आइए जानते है पूरी खबर विस्तार से.. 

स्कूल में नहीं है शिक्षक 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि शहापुर तालुका के अधिकांश आदिवासी गांवों में स्कूल हैं। शिक्षकों की संख्या अपर्याप्त होने के कारण अधिकांश स्कूलों में केवल एक ही शिक्षक है। इससे छात्रों के पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है। शहापुर  तालुका में बार-बार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं क्योंकि ग्रामीणों और अभिभावकों की बार-बार मांग के बावजूद गांव के स्कूलों में अधिक शिक्षक उपलब्ध नहीं हैं। इस वजह से अभिभावक परेशान है। 

बैठक के बाद विरोध 

इस बारे में मिली जानकारी के मुताबिक, 26 जनवरी को अभिभावकों ने शहापुर तालुका के साकडबाव जिला परिषद स्कूल में एक बैठक की और 31 जनवरी तक शिक्षक उपलब्ध नहीं कराए जाने पर स्कूल में हड़ताल करने और स्कूल बंद करने का फैसला किया। 

स्कूल बंद कर प्रदर्शन

इस बैठक के बाद पंचायत समिति के समूह शिक्षा अधिकारी ने अस्थाई तौर पर एक शिक्षक की नियुक्ति की, लेकिन नियुक्त शिक्षक विद्यालय नहीं आये। जिससे नाराज अभिभावकों ने स्कूल में तालाबंदी कर दी और स्कूल बंद कर प्रदर्शन किया।

बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ 

ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि आखिर इस तरह बच्चों के भविष्य के साथ कब तक खिलवाड़ किया जायेगा? कब इन बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूल में शिक्षक मौजूद होंगे।